कौन है गोल्डी बराड़? जिसे भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी
कौन है गोल्डी बराड़? जिसे भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है। भारत सरकार ने यह निर्णय UAPA के तहत लिया है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में बताया गया है कि गोल्डी बराड़ प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन बब्बर खालसा अंतर्राष्ट्रीय से जुड़ा है। वह भारत में कई बड़े अपराधों में सम्मिलित रहा है। फिलहाल गोल्डी बराड़ कनाडा में हैं तथा वहीं से अपनी अपराध की दुनिया को ओपरेट कर रहा है। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्याकांड का मास्टर माइंड भी गोल्डी बराड़ को बताया जाता है। पंजाबी गायक मूसेवाला के क़त्ल के पश्चात् गोल्‍डी बराड़ ने इस हत्याकांड की जिम्मेदारी ली थी।

कौन है गोल्डी बराड़?
गोल्डी बराड़ पंजाब के मौजूदा मोस्ट वॉन्टेड गैंग्स्टर्स में से एक है तथा फिलहाल कनाडा में रह रहा है। कहा जा रहा है कि वह कॉलेज का एक ड्रॉप आउट छात्र है तथा पढ़ाई छोड़ने के पश्चात् से ही अपराध की दुनिया में सक्रिय है। वर्ष 2019 में गोल्डी बराड़ स्टूडेंट वीजा पर पढ़ाई करने के लिए कनाडा गया था। वह भारत के कई नेताओं को धमकी भरे कॉल करने, फिरौती मांगने एवं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर हत्याओं के दावों को पोस्ट करने के लिए भी जाना जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भी दावा किया जाता है कि गोल्डी बराड़ के चचेरे भाई गुरलाल बराड़ का जुलाई 2021 में चंडीगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र में एक डिस्को के बाहर क़त्ल कर दिया गया था। गुरलाल बिश्नोई और गोल्डी का करीबी सहयोगी था। इस मौत का बदला लेने के लिए गोल्डी बराड़ ने कथित तौर पर फरीदकोट में युवा कांग्रेस नेता गुरलाल पहलवान के क़त्ल का षड्यंत्र रचा था। गोल्डी बराड़ कनाडा में जबरन वसूली जिसे एक्सटॉर्शन मनी (Extortion Money) के नाम से जाना जाता है, शुरू कर दी। इस के चलते उसने पैसों के लालच में कॉन्ट्रैक्ट किलिंग का भी काम आरम्भ कर दिया। आगे पुलिस ने बताया कि अब तक उसके खिलाफ कई जिलों में हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली सहित 50 से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं।

दिल्ली के रोहिणी में पैथोलॉजी लैब की इमारत में लगी भीषण आग

दिल्ली के सहायक लोक अभियोजकों को LG सक्सेना ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट, अब मिलेगा ये लाभ

'सीट बंटवारे को लेकर कोई झगड़ा नहीं..', लोकसभा चुनाव को लेकर NCP नेत्री सुप्रिया सुले का बड़ा बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -