समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल तो बन सकता है चिंता का विषय

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल तो बन सकता है चिंता का विषय

आजकल कम उम्र में ही आपके बाल सफ़ेद होने लगते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं और खासकर ये खान पान में बदलाव के कारण होते हैं. ऐसा आज के समय में लड़कों के भी बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं जो चिंता का विषय बना हुआ है.जिन लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं उनका दिल खतरे में पड़ सकता है. इसके अलावा आपके लाइफस्टाइल का असर आपके बाल , स्किन से लेकर आपके दिल, किडनी, सबके ऊपर पड़ता है. चलिए आपको बताते हैं. 

वैसे बता दें, जिन लोगों का उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं, उन्हें हृदय रोग का खतरा हो सकता है. एक नए शोध में यह चेतावनी दी गई है. इस बारे में मिस्र के काहिरा विश्वविद्यालय के कार्डियोलॉजिस्ट ईरीनी सैमुअल ने बताया, “हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि वास्तविक उम्र कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की जैविक उम्र को बयां करती है और यह हृदय रोग की चेतावनी का संकेत हो सकता है.'' यानि लाइफस्टाइल में बदलाव आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है. 

उन्होंने बताया एथेरोस्केलेरोसिस का निर्माण धमनियों के अंदर की वसा सामग्री से होती है और बालों में सफेदी दोनों में कई समानताएं. दोनों का कारण बिगड़ा हुआ डीएनए, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन, हार्मोन में बदलाव और कार्यात्मक कोशिकाओं की तन्यता है. सैमुअल कहते हैं, “एथेरोस्केलेरोसिस और बालों की सफेदी एक जैसी जैविक प्रक्रियाओं से होती है और उम्र बढ़ने के साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है.”  

शरीर के इन हिस्सों से बालो हटाना हो सकता है घातक

पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं फेस मिस्ट

टमाटर भी लगा सकता है खूबसूरती में चार चाँद, जानें उपयोगी टिप्स