+

पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं फेस मिस्ट

पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं फेस मिस्ट

पिम्पल आपको किसी भी मौसम में हो सकते हैं जो आपके चेहरे पर बेहद ही भद्दे नज़र आते हैं. इसे दूरकरने के लिए आप कई तरह के टिप्स अपनाते होंगे. लेकिन अगर उनसे आपको राहत नहीं मिलती है तो हम आपको कुछ और टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे पिम्पल की परेशानी दूर हो सकती है. आप घर में ही आसानी से बनने वाला एक समर फेशियल मिस्ट बना हैं, जो त्वचा को तुरंत हाइड्रेट करने के साथ सूजन और जलन से झुलसी त्वचा को राहत दिलाने का काम करता है. इसके लिए आपको तीन चीज़ों की ज़रूरत होगी, ग्रीन टी, टी-ट्री ऑयल और गर्म पानी और एक स्प्रे पम्प. इस बोतल में मिस्ट भरकर अपने बैग में रखें और जब ज़रूरत हो तो फ्रेशनेस के लिए चेहरे पर स्प्रे करें

ग्रीन टी पिम्पल से कैसे देता राहत?

* ग्रीन चाय आसानी से और सस्ते दामों पर मिल जाती है. आपकी रसोई में या पास की किसी दुकान से आप ग्रीन टी ले सकती हैं.

* साथ ही, ग्रीन टी में एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो पिम्पल के दानों को राहत देते हैं और सूखने में मदद करते हैं.

* ग्रीन टी में मौजूद एपिगलोकेटेशिन गैलेट (Epigallocatechin gallate -EGCG) त्वचा के नवीनीकरण में मदद करता है, और लंबे समय तक उम्र बढ़ने के संकेतों को उभरने नहीं देता.

* स्टडीज़ में ऐसा देखा गया है कि त्वचा पर ग्रीन टी लगाने से सीबम (Sebum) के स्राव में 70% कमी आती है.

* त्वचा पर ग्रीन टी लगाने से ब्लैक हेड्स और पिम्पल के निर्माण में भी कमी आती है.

सामग्री
1 ग्रीन टी बैग
1 कप पानी
2 टी-ट्री इसेंशियल ऑयल की बूंदे
2 बूंदे नींबू ऑयल (ज़रूरत हो तो)
1 स्प्रे ऑयल बॉटल

तरीका
एक कप पानी उबालें और उसमें टी बैग रखें. अब इसमें 2 बूंदें टी ट्री ऑयल और लेमन ऑयल डालें. अब पानी को आंच से उतारकर ठंडा होने दें, और फिर पानी से टी बैग निकालें. इस पानी को स्प्रे बॉटल में भरें और घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर स्प्रे करें. अपनी त्वचा को नम और फ्रेश रखने के लिए आप दिनभर में कई बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. टी ट्री ऑयल और ग्रीन टी चेहरे धब्बों और मुंहासों का से राहत दिलाएंगें.

टमाटर भी लगा सकता है खूबसूरती में चार चाँद, जानें उपयोगी टिप्स

ग्रीन टी बना सकती हैं आपको सुंदर, जानें क्या है इसके उपाय

लिपस्टिक का कलर बयान करता है आपकी पर्सनालिटी...