टमाटर भी लगा सकता है खूबसूरती में चार चाँद, जानें उपयोगी टिप्स

टमाटर भी लगा सकता है खूबसूरती में चार चाँद, जानें उपयोगी टिप्स

टमाटर आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है, बस उसे सही इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. आपको बता दें, टमाटर से बने फेसमास्क की मदद से चहरे की डेड स्किन को हटाकर गुलाबी निखार पा सकते हैं. अब ये किस तरह कर सकते हैं इसी के बारे में हम पको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं उसके उपाय और किस तरह टमाटर को इस्तेमाल किया जा सकते हैं. 

* टमाटर और दही 
टमाटर और दही दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनसे चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए लगभग 2 चम्मच टमाटर का पल्प, 1 चम्म्च दही और 1 चम्म्च नींबू, आधी चुटकी हल्दी और 1 चम्म्च शहद लें. अब एक कंटेनर में सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. आंखों के नीचे डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए यह पेस्ट बहुत कारगार है.

* टमाटर और एलोवेरा 
इन दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए लाजवाब है. इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच टमाटर के पल्प में 1 चम्मच ऐलोवेरा का गुदा मिलाएं. फिर पेस्ट को चेहर पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें. डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट दूर करने के लिये यह मास्क अच्छा है.

* टमाटर और शहद
टमाटर और शहद का मिश्रण चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक बढ़ा देता है. इसे बनाने के लिए आपको 1 छोटा टमाटर, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए. अब एक कटोरी में टमाटर का पल्प लें और उसके साथ शहद और नींबू को मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. लगभग 15 मिनट सूखने के बाद चेहरा धो लें. चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही यह नुस्खा चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है. 

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर

चोट लगने पर काम आएंगे घरेलु तरीके, तुरंत मिलेगा आराम