इस तरफ होना चाहिए गणपति बप्पा की सूंड, मानी जाती है सबसे शुभ
इस तरफ होना चाहिए गणपति बप्पा की सूंड, मानी जाती है सबसे शुभ
Share:

भगवान गणेश की सूंड बहुत सी चीजों का प्रतीक है और जिस तरफ यह घुमावदार है वह इस बात का प्रतीक है कि भगवान गणेश की मूर्ति क्या दर्शाती है और इसकी पूजा करने का तरीका क्या है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

सूंड बाएं और होना- अधिकांश लोग बाईं ओर सूंड वाली मूर्ति खरीदते हैं। जी हाँ और बाईं ओर मुड़े हुए सूंड को वाममुखी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश की बाईं ओर चंद्रमा के गुण हैं, जो उस पक्ष को शांतिपूर्ण और आनंदमय बनाता है। इसी के साथ ही, वह पक्ष भौतिक लाभ और समृद्धि का प्रतीक है और इस प्रकार, गृहस्थ हमेशा बाईं सूंड की मूर्ति को रखते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह उन्हें समृद्धि प्रदान करती है। आपको बता दें कि बाएं सूंड वाले गणेश को भी माना जाता है कि वे घर को शुद्ध करते हैं और मौजूद वास्तु दोष को ठीक करने में मदद करते हैं।

दाहिनी सूंड- दाहिनी सूंड वाली गणेश प्रतिमाओं की पूजा धूमधाम और धार्मिक रूप से की जाती है। कहा जाता है दाहिनी ओर की सूंड सिद्धि विनायक कहलाती है और सिद्धि, गणपति की पत्नियों में से एक उनके दाहिनी ओर निवास करती है और इसलिए, दाईं ओर घुमावदार सूंड वाली मूर्ति को सिद्धि विनायक कहा जाता है। जैसे बायीं ओर की सूंड समृद्धि का प्रतीक है, उसी प्रकार दाहिनी ओर की सूंड सभी सांसारिक सुखों से मुक्ति और मोक्ष की प्राप्ति का प्रतीक है।

सीधी सूंड- यह बहुत दुर्लभ होता है। लेकिन इसका सबसे गहरा महत्व है। जी दरअसल इसका अर्थ है कि सुषुमा नाडी अब खुली है और शरीर की सभी इंद्रियों के बीच पूर्ण एकता है और देवत्व पूर्ण है। पूरी तरह से भारमुक्त हैं और पूरी तरह से पारदर्शी हैं।

गणेश चतुर्थी पर इस तरह करें हेयरस्टाइल, सभी करेंगे तारीफ

RRR के रामचरण के लुक में बनी गणपति बप्पा की मूर्ति, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

इस बच्चे का टैलेंट देख दीवाने हुए लोग, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -