आधार कार्ड में जुड़ा है कौन-सा मोबाइल नंबर ? इस आसान तरीके से करें चेक

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के डेटाबेस में आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है. इसके पीछे कई कारण हैं. उनमें से एक यह है कि इस पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आप वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्‍त करते हैं, जिसका उपयोग वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है. कई दफा होता है कि लोग आधार में दिया गया मोबाइल नंबर भूल जाते हैं. अधिकतर ऐसा तभी होता है, जब आप कई मोबाइल बदलते हैं. किन्तु, आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपने अपने आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर दिया है.

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक है, तो आप आधार बेस्‍ड OTP के माध्यम से बड़ी आसानी से अपने इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) को वेरिफाई कर सकते हैं. आधार आधारित KYC के मामले में आपके मोबाइल नंबर का रजिस्‍टर्ड होना आवश्यक है. तभी आधार आधारित OTP के माध्यम से KYC की प्रक्रिया पूरी होगी. इसके अलावा आधार से संबंधित सभी तरह की अलग-अलग सेवाएं ऑनलाइन पाने के लिए भी आपके आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप पता लगा सकते हैं कि UIDAI के डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत है या नहीं.

1 : पहले www.uidai.gov.in पर जाएं.
2 : 'माई आधार' टैब में 'वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर' सेलेक्‍ट करें.
3 : आपके सिस्‍टम पर एक नया टैब खुलेगा. यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और या तो मोबाइल नंबर या फिर ईमेल ID डालें, जिससे भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं.
4 : कैप्‍चा कोड दर्ज करके 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें.

यदि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाता है, तो स्‍क्रीन पर मैसेज आएगा कि आपका दर्ज किया गया मोबाइल पहले से ही उसके रिकॉर्ड में मौजूद है. ऐसा नहीं होने पर यानी दर्ज किया गया मोबाइल नंबर UIDAI के रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है, तो आपको बता दिया जाएगा कि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर रिकॉर्ड के साथ मैच नहीं करता है. यदि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर UIDAI के रिकॉर्ड से मैच नहीं करता है, तो इसे अपडेट कराने के लिए आपको स्थानीय आधार केंद्र में जाना होगा. आधार केंद्र में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. बता दें कि मोबाइल नंबर का अपडेशन ऑनलाइन नहीं होता है.

मेघालय में राष्ट्रगान को दिया गया स्वदेशी स्पर्श

मैदान में घुसे डॉग को मिला ICC अवॉर्ड

इस तरह बचे फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार होने से...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -