कौन सा दोस्त बढ़ा रहा है Whats App स्पेस, जानिए

कौन सा दोस्त बढ़ा रहा है Whats App स्पेस, जानिए

आज सबके लिए चैटिंग का आसान तरीका मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप बन चुका है और सबसे ज्यादा पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप है. प्लैटफॉर्म पर रिसीव होने वाली मल्टीमीडिया फाइल्स सीधे स्मार्टफोन में सेव होती हैं, जिसके चलते ज्यादा स्टोरेज स्पेस यूज होना यूजर्स की सामान्य शिकायत होती है. वॉट्सऐप पर यूं तो किसी मल्टीमीडिया फाइल के लिए ऑटो-डाउनलोड ऑफ करने का ऑप्शन ऐंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर मिलता है, लेकिन वॉइस मेसेज सारे ऑटो-डाउनलोड ही होते हैं. ऐसे में वॉट्सऐप की वजह से फोन का स्टोरेज स्पेस तो भरता ही है.ज्यादा स्टोरेज वाले स्मार्टफोन्स के लिए बेशक कोई दिक्कत न हो, लेकिन लिमिटेड स्पेस फ्री होने पर यूजर्स के लिए यह किसी परेशानी से कम नहीं होगा.

iPhones का नया फोन होगा शानदार, फिंगरप्रिंट सेंसर है ख़ास आकर्षण

फोन के ओवरऑल परफॉर्मेंस पर स्टोरेज कम होने पर भी असर पड़ता है. अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि फोन की इंटरनल मेमरी तेजी से क्यों भर जाती है या कौन आपको सबसे ज्यादा मल्टीमीडिया फाइल्स भेजता है तो वॉट्सऐप में यह पता लगाने के लिए कुछ छुपे हुए फीचर्स मौजूद हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप यह पता लगा सकते हैं कि किस सबसे ज्यादा स्पेस दोस्त की वजह से भर रहा है.

Oppo A9x की सेल हुई शुरू, जानिए लीक स्पेसिफिकेशंस

आईफोन फोन उपयोग करने वाले यूजर के लिए

वॉट्सऐप ओपन करें. सेटिंग्स में जाएं. डेटा और स्टोरेज यूजेस पर टैप करें।स्टोरेज यूजेस पर टैप करने के बाद आपको दिख जाएगा कि कौन से कॉन्टैक्ट्स फोन पर सबसे ज्यादा स्टोरेज यूज कर रहे हैं.

OnePlus 7 Series के विज्ञापन में स्पॉट हुआ, एवेंजर्स एंडगेम का ये एक्टर

ऐंड्रॉयड फोन उपयोग करने वाले यूजर के लिए

ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप ओपन करें. सेटिंग्स में जाएं. अब डेटा और स्टोरेज यूजेस में जाएं.
स्टोरेज यूजेस पर टैप करें और आपको सबसे ज्यादा स्पेस यूज कर रहे कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिख जाएगी.

Redmi 7A का अवतार ऑनलाइन आया सामने, ऐसा होगा डिजाइन

आपको पता इस लिस्ट की मदद से चल जाएगा कि कौन सा कॉन्टैक्ट आपको सबसे ज्यादा मल्टीमीडिया फाइल्स भेजता है. इस तरह आप सीधे गैलरी में जाकर उस कॉन्टैक्ट की भेजी गई फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं. बेहतर है कि सेटिंग्स में जाकर ऑटो-डाउनलोड को ऑफ कर दिया जाए. इस तरह कम से कम विडियोज और फोटोज अपने आप डाउनलोड नहीं होंगे और डेटा भी बचाया इस तरह स्टोरेज के साथ जा सकता है.

Suzuki Gixxer SF 250 से Bajaj Pulsar 220F कितनी है अलग, ये है स्पेसिफिकेशन

Huawei सीरीज के इस फ़ोन की बैटरी होगी दमदार, जानिए अन्य फीचर

यूजर की Purchase History को गूगल करता है ट्रैक, पढ़ें रिपोर्ट