यूजर की Purchase History को गूगल करता है ट्रैक, पढ़ें रिपोर्ट
यूजर की Purchase History को गूगल करता है ट्रैक, पढ़ें रिपोर्ट
Share:

प्राइवेसी को लेकर आजकल लोग डिजिटल वर्ल्ड में जागरुक हो रहे हैं. इसके लिए कई तरीके भी अपना रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google 24 घंटे आपकी निगरानी कर रहा है? Google ऐसा लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस के जरिए करता है. अगर आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप रियल टाइम में कहां हैं यह Google पता लगा सकता है. इसका सीधा मतलब यह है कि Google आपके बारे में जानकारी हासिल कर आपकी हर गतिविधि पर नजर रख सकता है. इसी तरह Google आपके द्वारा की जा रही ऑनलाइन पर्चेज हिस्ट्री की भी जानकारी रख रहा है. आपके मेल पर भेजी गई पर्चेज रिसीप्ट से यह सब कामल होता है.

Reliance Digital और My Jio स्टोर्स पर OnePlus 7 Pro ब्रिकी के लिए उपलब्ध, जानिए ऑफर्स

हाल ही मे सामने आई CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार पर्चेज रिसीप्ट यूजर्स को एक निजी वेब टूल के जरिए उपलब्ध कराई जाती है. कंपनी का दावा है कि यह आपके डाटा को सुरक्षित रखता है। साथ ही इसमें यह भी कहा जाता है कि यह व्यक्तिगत विज्ञापन ट्रैकिंग के लिए जानकारी का इस्तेमाल नहीं करता है. वर्ष 2017 में Google ने कहा था कि वो विज्ञापनों के लिए यूजर्स के जीमेल मैसेजेज से डाटा कलेक्ट करना बंद कर देगी. साथ ही कहा था कि यूजर की खरीदारी, बुकिंग्स और सब्सक्रिप्शन्स की जानकारी और उन्हें ट्रैक करने के लिएएक निजी गंतव्य बनाया गया है जो सिर्फ यूजर द्वारा ही देखा जा सकता है.Google की कुछ बुक्स Amazon पर उपलब्ध है. इन बुक्स में Google की स्टोरी और गूगल की करियर गाइड शामिल हैं. Amazon पर अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो जा सकते हैं.

Redmi 7A का अवतार ऑनलाइन आया सामने, ऐसा होगा डिजाइन

Google ने इसके साथ ही यह भी कहा था कि यूजर इस जानकारी को किसी भी समय डिलीट कर सकते हैं. विज्ञापनों के लिए आपके जीमेल मैसेज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया था कि यह वेब टूल कब तक एक्टिव रहेगा. वहीं, 14 मई को कंपनी ने घोषणा कर बताया कि अब वो अपने होमपेज पर विज्ञापनों को प्रदर्शित करने की अनुमति देगी. यह विज्ञापन होमपेज के Discover सेक्शन में दिखाई देंगे.Google अपने Gallery ads फीचर में सर्च रिजल्ट के तौर पर 8 फोटोज तक खोज परिणामों में विज्ञापन देने की भी प्लानिंग कर रहा है. यूजर्स पर्सनलाइज और फिल्टर कर पाएंगे. अगर Google Shopping के होमपेज पर भी विज्ञापन दिखाई देते है तो.

Oppo A9x की सेल हुई शुरू, जानिए लीक स्पेसिफिकेशंस

WhatsApp का डार्क मोड फीचर जल्द यूजर के लिए होगा उपलब्ध, सामने आए ये स्क्रीनशॉट्स

Moto RAZR फोल्डेबल फोन होगा स्टाइलिश, ऑनलाइन वीडियो में हुआ स्पॉट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -