जानिए प्लेसबो पाने वाले स्वयंसेवकों को कब लगाया जाएगा टीका ?
जानिए प्लेसबो पाने वाले स्वयंसेवकों को कब लगाया जाएगा टीका ?
Share:

यूनाइटेड स्टैटेड जो हाल ही में कोरोना वैक्सीन को रोल आउट करने के लिए देशों की सूची में खुद को जोड़ता है, अधिकारियों ने खुद को एक नैतिक दुविधा में पाया कि कब ट्रायल प्रतिभागियों को दिया जाए, जिन्हें प्लेसबो असली सौदा मिला। Pfizer-BioNTech के दो-शॉट रेजिमेन से जुड़े अध्ययनों के लिए प्रश्नोत्तर बहुत कठिन है, जिसे आपातकालीन स्वीकृति मिल गई है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में मेडिसिन जर्नल में हाल ही में प्रकाशित लगभग 44,000 लोगों के अध्ययन के परिणाम का कहना है कि कंपनियों के पेटेंट मैसेंजर आरएनए अणुओं वाले इंजेक्शन प्राप्त करने के लिए लगभग आधे बेतरतीब ढंग से चुने गए, जबकि बाकी को खारा समाधान मिला। महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन यह है कि प्रयोग "अंधा कर दिया गया" था, जो न तो स्वयंसेवकों और न ही उनके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को पता था कि उन्हें क्या दिया गया है, लोगों को उनके रोजमर्रा के जीवन के बारे में सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है जैसा कि उन्होंने अन्यथा किया होगा। हालांकि, एक आशाजनक नोट पर परिणामों ने पुष्टि की कि टीका प्राप्त करने से इसे प्राप्त न करने की तुलना में कोरोना को विकसित करने का जोखिम 95 प्रतिशत कम हो गया है, और दवा के लिए कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हो सकता है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय समिति ने गुरुवार को इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की। स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर स्टीवन गुडमैन ने कहा, चूंकि परीक्षण प्रतिभागियों को पता है कि अध्ययन समाज के लाभ के लिए है, उन्हें लाइन के सामने कूदने का कोई पूर्ण अधिकार नहीं है। फाइजर के एक सुझाव में कहा गया है कि यह प्रतिभागियों से अनुरोध करने की अनुमति देगा कि उन्हें बताया जाए कि वे पहले भी किस समूह में हैं, और टीके की पेशकश की। प्रोफेसर ने एक और विचार कहा, यह "क्रॉसओवर" योजना है जिसमें पहले दौर में वैक्सीन पाने वाले लोगों को फिर प्लेसीबो मिलेगा, और इसके विपरीत, जो अभी भी उपयोगी डेटा प्राप्त करेगा। प्लेसबो प्रतिभागियों को परीक्षण आयोजकों से वैक्सीन प्राप्त होगा।

अमेरिकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोना की तेजी कम करने के लिए कर रहे है काम

किसानों के विरोध प्रदर्शन ने ब्रिटेन पर भी डाला असर, पीएम ने कही ये बात

अफगान राजधानी में रॉकेट की चपेट में आने से एक शख्स की गई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -