राम गोपाल वर्मा का कॉलेज क्रश बना फिल्म 'मस्त' के लिए प्रेरणा
राम गोपाल वर्मा का कॉलेज क्रश बना फिल्म 'मस्त' के लिए प्रेरणा
Share:

राम गोपाल वर्मा एक मनमौजी निर्देशक हैं जो भारतीय सिनेमा जगत में कहानी कहने की अपनी अपरंपरागत शैली के लिए जाने जाते हैं। उनकी शुरुआती फिल्मों में से एक, "मस्त", जो 1999 में रिलीज़ हुई थी, का उनकी फिल्मोग्राफी में एक विशेष स्थान है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी के प्रति उनके कॉलेज-युग के जुनून से प्रभावित थी। हम इस लेख में "मस्त" की दिलचस्प पृष्ठभूमि का पता लगाएंगे और यह कैसे श्री वर्मा के प्रति श्री वर्मा के जुनून को उजागर करता है।

इससे पहले कि हम "मस्त" के बारे में विस्तार से जानें, आइए फोटोग्राफर राम गोपाल वर्मा का संक्षिप्त परिचय दें। वर्मा, जिनका जन्म 7 अप्रैल, 1962 को हैदराबाद, भारत में हुआ था, उद्योग में अपने अभूतपूर्व कार्यों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने शुरुआत में एक इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षण लिया लेकिन जल्द ही उन्हें फिल्म निर्माण के प्रति अपने प्यार का पता चला। वर्मा अपने विशिष्ट कहानी कहने के दृष्टिकोण की बदौलत उद्योग में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बन गए, जो कि गंभीर कथाओं और मानवीय भावनाओं की अनारक्षित खोज की विशेषता है।

कॉलेज के दिनों में ही राम गोपाल वर्मा को बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी से बेहद प्यार हो गया था। 13 अगस्त 1963 को जन्मीं श्रीदेवी एक सुपरस्टार थीं जिनकी बेजोड़ सुंदरता और प्रतिभा ने एक अभिनेत्री के रूप में लाखों लोगों का दिल जीता। उनके प्रदर्शन से भीड़ को मंत्रमुग्ध करने की क्षमता के कारण युवा वर्मा उनकी ओर आकर्षित हुए।

उस समय अभिनेत्री कितनी लोकप्रिय थीं, इसे देखते हुए वर्मा का श्रीदेवी के प्रति जुनून असामान्य नहीं था। हालाँकि, वर्मा अपने जुनून को कला में बदलने की प्रतिबद्धता के लिए खड़े थे। उन्होंने श्रीदेवी में न केवल एक ग्लैमरस सेलिब्रिटी बल्कि अपने कलात्मक प्रयासों के लिए एक मॉडल भी देखा।

"मस्त" के बीज तब बोए गए जब वर्मा विजयवाड़ा के सिद्धार्थ इंजीनियरिंग कॉलेज में छात्र थे। अभिनेत्री के प्रति अपने जुनून के परिणामस्वरूप, उन्होंने श्रीदेवी की तस्वीरों का एक बड़ा संग्रह एकत्र किया, जिसमें फोटो, पोस्टर और पत्रिका की कतरनें शामिल थीं। उनके हॉस्टल के कमरे को इन चीज़ों से सजाया गया था, जो उनके क्रश की लगातार याद दिलाती थी।

जैसे-जैसे वर्मा को फिल्म उद्योग के बारे में और अधिक जानकारी मिली, उन्होंने श्रीदेवी को उनकी सुंदरता के अलावा कई प्रकार के कौशल वाली एक कलाकार के रूप में महत्व देना शुरू कर दिया। उनमें कॉमेडी और ड्रामा, रोमांस और एक्शन के बीच आसानी से काम करने की विशेष प्रतिभा थी। वर्मा उन विभिन्न भावनाओं से मंत्रमुग्ध थे जिन्हें श्रीदेवी स्क्रीन पर प्रदर्शित कर सकती थीं और "मस्त" इसी आकर्षण से प्रेरित थी।

राम गोपाल वर्मा ने आखिरकार 1999 में फिल्म "मस्त" की रिलीज के साथ अपनी आदर्श श्रीदेवी का सम्मान करने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। बायोपिक या सीधे तौर पर श्रीदेवी के जीवन का रूपांतरण नहीं होने के बावजूद, फिल्म अभिनेत्री के प्रति उनके जुनून का सार दर्शाती है।

रोमांटिक कॉमेडी "मस्त" कॉलेज के दो छात्रों कृष और राधा के बारे में है, जिन्हें प्यार हो जाता है। कृष का किरदार आफताब शिवदासानी ने निभाया है और राधा का किरदार उर्मिला मातोंडकर ने निभाया है। हालाँकि फिल्म हास्यप्रद और हल्की-फुल्की है, लेकिन राधा का करिश्मा और आकर्षण, जो कि श्रीदेवी की याद दिलाता है, इसे अलग बनाता है।

"मस्त" में उर्मीला मातोंडकर द्वारा राधा का चित्रण, जहां वर्मा का श्रीदेवी के प्रति जुनून स्पष्ट हो जाता है। जैसा कि श्रीदेवी ने अपनी फिल्मों में किया था, मातोंडकर का किरदार एक जीवंत, स्वतंत्र विचारों वाली युवा महिला का है जो सहजता से कॉमेडी और भावनात्मक गहराई के बीच बदलाव करती है। अभिनेत्री के प्रति वर्मा की प्रशंसा पर जोर देते हुए फिल्म में श्रीदेवी के सबसे यादगार अभिनय के लिए कई संकेत और श्रद्धांजलि दी गई है।

फिल्म "मस्त" भले ही आलोचनात्मक या वित्तीय रूप से सफल नहीं रही हो, लेकिन राम गोपाल वर्मा के काम में इसका एक विशेष स्थान है। यह उस कलाकार के लिए एक प्यार भरा गीत था जिसने बचपन में ही उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया था। फिल्म ने वर्मा को उनकी श्रीदेवी मजबूरी के लिए एक रचनात्मक आउटलेट दिया और ऐसा करके उन्होंने उस अभिनेत्री को सम्मानित किया जिसने भारतीय सिनेमा पर एक अमिट छाप छोड़ी थी।

"मस्त" वर्मा के करियर में एक महत्वपूर्ण बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है, भले ही इसे उनके कुछ अन्य कार्यों के समान प्रशंसा न मिली हो। यह उनकी कहानी कहने में व्यक्तिगत अनुभवों और भावनाओं को जोड़ने के उनके कौशल को प्रदर्शित करता है, एक ऐसा गुण जो उनके फिल्म निर्माण की विशेषता बन गया है।

अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान राम गोपाल वर्मा का श्रीदेवी के प्रति जुनून अंततः फिल्म "मस्त" में व्यक्त हुआ। भले ही यह प्रत्यक्ष श्रद्धांजलि या बायोपिक नहीं है, यह रोमांटिक कॉमेडी दिखाती है कि वर्मा महान अभिनेत्री को कितना पसंद करते हैं। पर्दे पर श्रीदेवी की बहुमुखी प्रतिभा और आकर्षण को वर्मा ने फिल्म में राधा के चरित्र और अन्य संकेतों के माध्यम से सम्मानित किया।

"मस्त" इस बात का प्रमाण है कि फिल्मों में गहराई से महसूस की गई भावनाओं और जुनून को कला के कलात्मक कार्यों में बदलने की क्षमता है। हालांकि राम गोपाल वर्मा का कॉलेज-युग में श्रीदेवी के प्रति जुनून असामान्य रहा होगा, लेकिन इसने अंततः भारतीय सिनेमा की समृद्ध टेपेस्ट्री को जोड़ा और वर्मा की फिल्म निर्माण यात्रा को गहराई की एक और परत प्रदान की।

'यस बॉस' से मन्नत तक शाहरुख का आइकॉनिक सफर

वरमाला के वक्त परिणीति चोपड़ा ने राघव चड्ढा को दिया सरप्राइज, मंडप पर किया अपने प्यार का इजहार

जानिए कैसे 'मोहब्बत इसको कहते हैं' बन गई 'यस बॉस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -