WhatsApp यूजर्स हो जाए सावधान...आज ही डिलीट कर दें ये वर्जन, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
WhatsApp यूजर्स हो जाए सावधान...आज ही डिलीट कर दें ये वर्जन, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
Share:

यदि आप WhatsApp का यूज करते हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए। दरअसल, WhatsApp विश्व के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक कहा जाता है। जिसकी लोकप्रियता की वजह से साइबर क्रिमिनल्स भी इसके माध्यम से लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। समय-समय पर WhatsApp से जुड़े स्कैम सामने आ ही जाते है। अब एक औऱ स्कैम सामने आया है। यह स्कैम उन लोगों को टारगेट कर रहा है जो इसके अल्टरनेटिव ऐप को यूज कर रहे हैं। दरअसल आपको WhatsApp के कई अल्टरनेटिव ऐप मिल पाएंगे। क्योंकि इस तरह के ऐप में ओरिजनल वाले से अधिक फीचर्स होते हैं, ऐसे में लोग इन्हें डाउनलोड करके यूज करने लग जाते है, लेकिन इस तरह के ऐफ से आपका डेटा और प्राइवेसी दोनों ही खतरे में बनी रहती है।

YoWhatsApp से ये खतरा: साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट Kaspersky की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे Apps य़ूजर्स का डेटा भी चुरा रहे है। खबरों का कहना है कि, YoWhatsApp के 2.22.11.75 वर्जन में एक मैलवेयर पाया गया है, जो यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर को एक्टिव करता है और फिर आपकी डिटेल्स भी चुराने लग जाते है। इससे साइबर क्रिमिनल्स कहीं बैठकर आपके अकाउंट को यूज कर पांएगे।

WhatsApp के MODDED वर्जन भी खतरनाक: WhatsApp का ऐसा ही एक डुप्लिकेट वर्जन YoWhatsApp है। जिसमे भी यूजर्स को ओरिजनल WhatsApp से ज्यादा फीचर्स भी मिल रहे है। जिसके कारण से इसे यूज करने वालों की संख्या भी बहुत है। यह ऐप जब आपके फोन में इंस्टॉल होता है तो आपके फोन का पूरा कंट्रोल में ले लेता है। इस App में Triada Trojan और कई दूसरे मैलवेयर भी पाए गए हैं। ये मैलवेर बिना आपकी जानकारी के कई पेड सब्सक्रिप्शन को भी शुरू कर चुके है। जिससे आपको काफी चपत लगती है।

GB WhatsApp भी चुरा रहा आपका डेटा: जिसके साथ साथ हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने भी अपनी एक रिपोर्ट भी पेश कर दी गई है। उसमें कहा गया था कि WhatsApp का क्लोन थर्ड पार्टी अनऑफिशियल App GB WhatsApp भी इंडियन यूजर्स का डेटा चुरा रहा है। इंडिया में इसके भी यूजर्स बहुत हैं। ये और अन्य डुप्लिकेट WhatsApp ऐप थर्ड पार्टी ऐप के जरिये या एपीके फाइल के जरिये इंस्टॉल किए जाते हैं।

मात्र 19000 में आप भी खरीद सकते है ये दमदार स्मार्टफोन

iPhone के साथ चार्जर नहीं दिया तो कंपनी पर लगा इतने करोड़ का जुर्माना

यूनिक फोन नंबर के लिए अपनी जेब को करना होगा ढीला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -