सामान बेचने की आड़ में क्या कर रह था Amway ? 4000 करोड़ की मनी लॉन्डरिंग मामले में ED ने शुरू की जांच
सामान बेचने की आड़ में क्या कर रह था Amway ? 4000 करोड़ की मनी लॉन्डरिंग मामले में ED ने शुरू की जांच
Share:

हैदराबाद: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एमवे इंडिया एंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड (Amway) के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2002 के तहत अभियोजन शिकायत दर्ज करके एक कदम उठाया है। शिकायत हैदराबाद में माननीय मेट्रोपॉलिटन सत्र न्यायाधीश सह विशेष न्यायालय (PMLA) की अदालत में दायर की गई है, जिसने उसी दिन मामले का संज्ञान लिया। 

ED की जांच भारतीय दंड संहिता (IPC) की विभिन्न धाराओं के तहत एमवे और उसके निदेशकों के खिलाफ तेलंगाना पुलिस द्वारा दर्ज की गई विभिन्न FIR से जुड़ी है। आरोपों से पता चलता है कि Amway सामान बेचने की आड़ में एक अवैध 'मनी सर्कुलेशन स्कीम' को बढ़ावा देने में लगा हुआ है, नए सदस्यों के सरल नामांकन के माध्यम से उच्च कमीशन और प्रोत्साहन का वादा करके जनता को धोखा दे रहा है। ED के निष्कर्षों के अनुसार, Amway प्रत्यक्ष बिक्री के रूप में एक पिरामिड योजना चला रहा है। अंतिम उपभोक्ताओं को माल की सीधी बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, Amway ने वितरकों के रूप में कई मध्यस्थों के साथ एक बहु-स्तरीय विपणन योजना शुरू की।

योजना का अस्तित्व काफी हद तक नए सदस्यों को नामांकित करने पर निर्भर करता है, साथ ही पदानुक्रम में ऊपर वालों के लिए कमीशन और प्रोत्साहन भी बढ़ते हैं। ED का तर्क है कि Amway की गतिविधियां एक मल्टी-लेवल मार्केटिंग स्कीम और मनी सर्कुलेशन स्कीम का गठन करती हैं, जिससे धोखाधड़ी के अनुसूचित अपराध के माध्यम से 4050.21 करोड़ रुपये की आय उत्पन्न होती है। इसके अलावा, जांच से पता चला है कि सदस्यों से एकत्र किए गए 2859 करोड़ रुपये से अधिक की राशि कथित तौर पर लाभांश, रॉयल्टी और अन्य खर्चों के रूप में छिपाकर विदेशी निवेशकों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई थी।

प्रवर्तन उपायों के हिस्से के रूप में, ED ने इस मामले के संबंध में 757.77 करोड़ रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्तियां कुर्क की हैं। जांच जारी है और ईडी जटिल वित्तीय लेन-देन की जांच जारी रखे हुए है। ED के अभियोजन के जवाब में, एमवे इंडिया ने अपने प्रवक्ता के माध्यम से एक बयान जारी किया, जिसमें 2011 की जांच को संबोधित किया गया था। Amway इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि, "वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर अभियोजन शिकायत 2011 की जांच से संबंधित है और तब से हम विभाग के साथ सहयोग कर रहे हैं और समय-समय पर मांगी गई सभी जानकारी साझा की है। 

जब से Amway ने 25 साल पहले भारत में अपना परिचालन शुरू किया था, तब से यह कानूनी और नियामक अनुपालन के लिए प्रतिबद्ध है और आज तक अनुपालन और अखंडता की संस्कृति को परिश्रमपूर्वक बनाए रखा है। हम अपने कानूनी अधिकारों का पालन करते हुए कानून की उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए भारतीय कानूनी और न्यायिक प्रणाली में अपने निरंतर विश्वास को दोहराना चाहते हैं। Amway को भारत में अपने समृद्ध इतिहास पर गर्व है और वह दृढ़ता से अपना बचाव करेगा, साथ ही 2,500 से अधिक कर्मचारियों और 5.5 लाख से अधिक स्वतंत्र वितरकों का भी बचाव करेगा जो लोगों को स्वस्थ, बेहतर जीवन जीने में मदद करने के उसके मिशन के लिए महत्वपूर्ण हैं।''

कंपनी ने पूरी प्रक्रिया के दौरान सभी आवश्यक जानकारी साझा करते हुए विभाग के साथ अपने सहयोग का दावा किया है। प्रवक्ता ने 25 साल पहले भारत में अपनी स्थापना के बाद से अखंडता और अनुपालन की संस्कृति पर जोर देते हुए कानूनी और नियामक अनुपालन के प्रति एमवे की प्रतिबद्धता दोहराई। Amway ने भारतीय कानूनी और न्यायिक प्रणाली में विश्वास व्यक्त किया, उचित प्रक्रिया का पालन करने और खुद का सख्ती से बचाव करने का वादा किया।

प्रवक्ता ने कहा कि, कानूनी चुनौतियों के बावजूद, Amway को भारत में अपने इतिहास पर गर्व है और वह 2,500 से अधिक कर्मचारियों और 5.5 लाख से अधिक स्वतंत्र वितरकों को समर्थन देने के अपने मिशन पर दृढ़ है, जिसका लक्ष्य देश भर में लोगों के लिए स्वस्थ और बेहतर जीवन में योगदान करना है। कंपनी कानूनी कार्यवाही के दौरान कानूनी अधिकारों को आगे बढ़ाने के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करती है।

'3 दिसंबर के बाद क्या करना है, उसी तैयारी में लगा हुआ हूं...', CM शिवराज ने कही बड़ी बात

छात्र आत्महत्या के बढ़ते मामलों के लिए माता-पिता जिम्मेदार, हम कोचिंग संस्थानों को निर्देश नहीं दे सकते - सुप्रीम कोर्ट

'कपड़े उतारे फिर सिगरेट से जलाया और...', रेप का विरोध करने पर 14 वर्षीय मासूम के साथ की हैवानियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -