बिजली गिरने से बचने के लिए क्या करें ? जानिए विशेषज्ञों की राय
बिजली गिरने से बचने के लिए क्या करें ? जानिए विशेषज्ञों की राय
Share:

नई दिल्ली: देश के विभिन्न राज्यों में बारिश के साथ ही बिजली भी कहर बनकर टूट रही है, जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान का नाम शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन प्रदेशों में अकाशीय बिजली गिरने से 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। पीएम मोदी ने इन घटनाओं पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए बताया है कि कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है। उन्होंने इस आपदा में मारे गए लोगों के परिवार वालों के लिए मुआवजे का भी ऐलान किया है। हालांकि यह कोई पहली दफा नहीं है, जब बिजली गिरने से बड़ी तादाद में लोग मारे गए हैं, बल्कि गत वर्ष भी सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। इसलिए यह आवश्यक है कि लोग बारिश के मौसम में खुद से एहतियात बरतें और बारिश और वज्रपात के वक़्त घर से बाहर नहीं निकलें। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि बिजली गिरने की स्थिति में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

-बिजली गिरने के फ़ौरन बाद घर से बाहर न निकलें। मौसम विभाग के विशेषज्ञ बताते हैं कि जब तूफान गुजर जाता है, उसके 30 मिनट बाद तक बिजली गिरने से ही ज़्यदातर मौतें होती हैं। 

-यदि आप निश्चिंत हैं कि एक ही जगह पर दो बार बिजली नहीं गिर सकती है, तो आप गलत हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें। 

- यदि आपके आसपास कहीं बादल गरज रहे हों और आपके रोंगटे खड़े हो रहे हैं तो हो सकता है कि वहां बिजली गिरने की संभावना है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि आप नीचे दुबक कर पैरों के बल बैठ जाएं, अपने हाथ घुटने पर और सिर को दोनों घुटनों के बीच रख लें। इससे आपका संपर्क जमीन से कम से कम होगा। ऐसे में आपको जोखिम भी कम होगा। 

-यदि वर्षा हो रही है और बिजली कड़क रही है, तो छतरी या मोबाइल फोन का उपयोग न करें, क्योंकि धातु के माध्यम से बिजली आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है। 

-अगर किसी इंसान पर बिजली गिर जाए, तो उसके लिए जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर की सहायता मांगें। इस बात को याद रखें कि जिस व्यक्ति पर बिजली गिरी है, उसे छूने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। 

-यदि किसी व्यक्ति पर बिजली गिरी है, तो तुरंत उसकी नब्ज चेक करें और अगर उसे प्राथमिक इलाज देना चाहते हैं तो दे सकते हैं। 

-मौसम विभाग के विशेषज्ञ बताते हैं कि बिजली गिरने के कारण शरीर में दो जगहों पर जलने की संभावना होती है। पहला, जहां से आकाशीय बिजली ने शरीर में प्रवेश किया और दूसरा, जिस जगह से उसका निकास हुआ, जैसे पैर के तलवे। 

-शरीर पर बिजली गिरने के कारण व्यक्ति की हड्डियां टूट सकती हैं, उसे सुनाई या दिखाई देना बंद हो सकता है या मौत भी हो सकती है। इसलिए सतर्क रहें। 

नियो-जेएमबी प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के 5 सदस्यों को किया गया गिरफ्तार

नीति आयोग के वीसी ने चालू वित्त वर्ष में दो अंकों की वृद्धि का लगाया अनुमान

लॉन्च के 1 महीने के बाद भी पोर्टल की कार्यक्षमता में गड़बड़ी में आई तेजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -