SCO समिट में किन मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी, समरकंद रवानगी से पहले खुद दी जानकारी
SCO समिट में किन मुद्दों पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी, समरकंद रवानगी से पहले खुद दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज SCO सम्मेलन में शामिल होने के लिए समरकंद रवाना होने वाले हैं।  रवानगी से पहले उन्होंने अपना पूरा प्लान बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि वो शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के नेताओं की शिखर बैठक (15-16 सितंबर) में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों तथा इसके विस्तार पर बातचीत करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी आज शाम उज्बेकिस्तान के लिए उड़ान भरेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि यहां होने वाले सम्मेलन में वह SCO के अंदर बहुआयामी सहयोग को गहरा करने पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पीएम मोदी की रवानगी से पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया है कि SCO समिट में पीएम मोदी विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं। क्वात्रा ने बताया है कि पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर SCO की बैठक में हिस्सा लेने के लिए समरकंद जा रहे हैं। SCO की मीटिंग में वो सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, SCO के विस्तार और संगठन के भीतर बहुआयामी सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’ उन्होंने आगे कहा कि बैठक के दौरान व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के मुद्दों पर भी बात होगी।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने वर्ष 2018 में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के साथ मुलाकात को भी याद किया। वहीं, उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान उनकी मौजूदगी को याद किया। पीएम मोदी ने कहा कि SCO के बैठक के दौरान वो कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करने वाले हैं। हालांकि, उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया वो किन देशों के नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे।

'‘ठाकुर केशव देव जी मंदिर से हटाई जाए मुगलकाल की मस्जिद..', कोर्ट में याचिका दाखिल

मदरसों के जारी सर्वे के बीच मुस्लिम युवाओं के लिए योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

भाजपा का दलित जोड़ो अभियान.., पीएम मोदी के जन्मदिन पर 75000 बस्तियों में पहुँचने का लक्ष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -