ये LINUX OS क्या होता है,जानिए अभी
ये LINUX OS क्या होता है,जानिए अभी
Share:

LINUX OS:

LINUX  UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम के लोकप्रिय संस्करण में से एक है। यह ओपन सोर्स है क्योंकि इसका स्रोत कोड स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। यह उपयोग करने के लिए मुफ्त है। Linux को UNIX संगतता को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया था। इसकी फंक्शनलिटी काफी हद तक UNIX के समान है।

LINUX सिस्टम के कंपोनेंट्स: 

LINUX ऑपरेटिंग सिस्टम में मुख्य रूप से तीन कम्पोमेंट्स होते हैं

Kernel − Kernel Linux का मुख्य भाग है। यह इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी प्रमुख गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है। इसमें विभिन्न मॉड्यूल होते हैं और यह लगे हुए हार्डवेयर के साथ सीधे इंटरैक्ट करता है। कर्नेल छोटे स्तर के हार्डवेयर को सिस्टम या एप्लिकेशन प्रोग्राम में छिपाने के लिए आवश्यक निराकार प्रदान करता है।

सिस्टम लाइब्रेरी - सिस्टम लाइब्रेरी विशेष प्रकार का कार्य या प्रोग्राम होते हैं जिनके प्रयोग से एप्लिकेशन प्रोग्राम या सिस्टम यूटिलिटीज कर्नेल की सुविधाओं तक पहुँच प्राप्त करते हैं। ये लाइब्रेरी ऑपरेटिंग सिस्टम की अधिकांश फक्शनेलिटीज़ लागू करते हैं और इसके लिए कर्नेल मॉड्यूल के कोड एक्सेस अधिकारों की आवश्यकता नहीं होती है।

सिस्टम यूटिलिटी − सिस्टम यूटिलिटी प्रोग्राम विशिष्ट, व्यक्तिगत स्तर के कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार हैं।

कर्नेल मोड Vs यूजर मोड:

कर्नेल कॉम्पोनेन्ट कोड एक विशेषाधिकार प्राप्त मोड में उत्पादन होता है जिसे कर्नेल मोड कहा जाता है जिसमें कंप्यूटर के सभी संसाधनों तक पूर्ण पहुंच होती है। यह कोड एकल प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है, और किसी संदर्भ स्विच की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए यह बहुत अच्छा और तेज़ है। कर्नेल हर एक प्रक्रिया को चलाता है और प्रक्रियाओं को सिस्टम सेवाएं प्रदान करता है, प्रक्रियाओं को हार्डवेयर तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है।

सपोर्ट कोड जिसे कर्नेल मोड में चलाने की आवश्यकता नहीं है, सिस्टम लाइब्रेरी में है। उपयोगकर्ता प्रोग्राम और अन्य सिस्टम प्रोग्राम उपयोगकर्ता मोड में काम करते हैं जिनकी सिस्टम हार्डवेयर और कर्नेल कोड तक कोई पहुंच नहीं है। सिस्टम के छोटे स्तर के कार्यों को प्राप्त करने के लिए कर्नेल कार्यों तक पहुँचने के लिए यूजर प्रोग्राम/उपयोगिताएँ सिस्टम लाइब्रेरी का उपयोग करती हैं।

बेसिक फीचर्स:

LINUX ऑपरेटिंग सिस्टम की महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नुसार हैं।

पोर्टेबलपोर्टेबल का आशय है कि सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर पर एक ही तरह से काम कर सकता है। LINUX  कर्नेल और एप्लिकेशन प्रोग्राम किसी भी प्रकार के हार्डवेयर प्लेटफॉर्म पर उनकी इंस्टालेशन का सपोर्ट करता हैं।

ओपन सोर्स - LINUX सोर्स कोड स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है और यह समूह आधारित विकास परियोजना है। LINUX ऑपरेटिंग सिस्टम की क्षमता बढ़ाने के लिए कई टीमें सहयोग से काम करती हैं और यह लगातार विकसित हो रहा है।

मल्टी-यूजर- मल्टी-यूजर लिनक्स एक बहु-उपयोगकर्ता प्रणाली है जिसका आशय है कि कई उपयोगकर्ता एक ही समय में मेमोरी/रैम/एप्लीकेशन प्रोग्राम जैसे सिस्टम संसाधनों तक पहुंच सकते हैं।

मल्टीप्रोग्रामिंग - LINUX एक मल्टीप्रोग्रामिंग सिस्टम है जिसका आशय है कि एक ही समय में कई एप्लिकेशन चल सकते हैं।

हैरारिकल फ़ाइल सिस्टम - LINUX एक स्टैण्डर्ड फ़ाइल संरचना प्रदान करता है जिसमें सिस्टम फ़ाइलें / उपयोगकर्ता फ़ाइलें व्यवस्थित होती हैं।

शेल(Shell) − LINUX एक विशेष इंटरप्रेटर प्रोग्राम प्रदान करता है जिसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम के कमांड को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन करने, एप्लिकेशन प्रोग्राम को कॉल करने के लिए किया जा सकता है।

सिक्योरिटी - LINUX पासवर्ड सुरक्षा/विशिष्ट फाइलों तक नियंत्रित पहुंच/डेटा के एन्क्रिप्शन जैसी प्रमाणीकरण सुविधाओं का उपयोग करके उपयोगकर्ता सुरक्षा प्रदान करता है।

वास्तुकला(आर्किटेक्चर):

निम्नलिखित उदाहरण एक LINUX सिस्टम की आर्किटेक्चर को दर्शाता है -

लिनक्स सिस्टम के आर्किटेक्चर में निम्नलिखित लेयर्स होती हैं -

हार्डवेयर लेयर - हार्डवेयर में सभी अंतर्गत उपकरण (RAM/HDD/CPU आदि) होते हैं।

कर्नेल − यह ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कॉम्पोनेन्ट है, हार्डवेयर के साथ सीधे संपर्क करता है, ऊपरी परत(upper layer) के घटकों को निम्न स्तर की सेवाएं प्रदान करता है।

शेल(Shell) − कर्नेल के लिए एक इंटरफ़ेस, उपयोगकर्ताओं कर्नेल के कार्यों की मुश्किलों को छुपाता है। शेल यूजर से कमांड लेता है और कर्नेल के कार्यों को पूरा करता है।

यूटिलिटीज − यूटिलिटी प्रोग्राम जो उपयोगकर्ता को ऑपरेटिंग सिस्टम की ज़्यादातर कार्यात्मकताएं(functionalities) प्रदान करते हैं।

GOOGLE ने पेश किया अपना अब तक का सबसे धांसू फीचर्स वाला फ़ोन

LAVA ने बाजार में दूसरी कंपनियों के लिए बढ़ाई मुसीबत, पेश किया अपना शानदार फ़ोन

साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) क्या है? क्यों है जरूरी जानिए सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -