आखिर क्या है ब्लैक होल की सच्चाई...कई दावें में हैरान कर देने वाला खुलासा
आखिर क्या है ब्लैक होल की सच्चाई...कई दावें में हैरान कर देने वाला खुलासा
Share:

अंतरिक्ष में ब्लैक होल को लेकर हमेशा एक सवाल रहता है कि क्या ये धरती को पूरा का पूरा निगल सकता है. यदि ब्लैक होल धरती को निकलता है, तो क्या हो सकता है? क्योंकि इसमें जाने वाली चीज का पता नहीं चलता है कि वो कहां गई है और वह लौटकर वापस आएगी भी या नहीं. आइए आज इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

ब्लैक होल?: सबसे पहले ये समझते हैं कि ब्लैक होल क्या होता है. इंटरनेट पर मिली जानकारी के मुताबिक ब्लैक होल अंतरिक्ष में पाए जाने वाली ऐसा स्थान है, जहां गुरुत्वाकर्षण बल बहुत अधिक हो रहा है. जिसके प्रभाव इलाके में आने पर कोई भी वस्तु यहां तक कि प्रकाश भी उससे बच नहीं सकता है. वे उसके अंदर समा सकता है. क्योंकि ब्लैक होल का पलायन वेग बहुत ही अधिक होता है, इसलिए प्रकाश भी उसके अंदर जाने के बाद बाहर नहीं निकल जाएगा. 

ब्लैक होल के गुण: कुछ मैगजीन का इस बारें में कहना है कि ब्लैक होल के तीन प्रमुख गुण होते हैं. पहला उसका वजन या द्रव्यमान, दूसरा घुमाव या कोणीय गति और तीसरा उसका इलेक्ट्रॉनिक चार्ज हो चुका है. वैज्ञानिकों ने अभी तक इन्हीं गुणों के सहारे ब्लैक होल्स को खोजा है. ब्लैक होल में जाने वाली चीज इसके द्रव्यमान, कोणीय गति और इलेक्ट्रॉनिक चार्ज के कारण समाप्त हो जाती है.

पृथ्वी का क्या होगा: वैज्ञानिकों के अनुसार अगर धरती ब्‍लैक होल में गिरती है, उस स्थिति में तीन तरह की घटनाएं भी होने वाली है. पहले घटना के अनुसार इसके गुरुत्‍व की वजह से हमारा शरीर लंबा होने लगेगा और खिंचाव महसूस होगा. वहीं पैर और सर केंद्र में होने की वजह से खिंचते चले जाएंगे और हाथों का केंद्र से बाहर होने की वजह से अलग दिशा में लंबे होने शुरू हो सकते हैं. इससे हमारा पूरा शरीर स्‍पेगेटी की तरह हो जाएगा. इसे वैज्ञानिकों ने स्‍पेगेटिफिकेशन प्रॉसेस नाम दिया है.

दूसरी स्थिति में ब्‍लैक होल में बहुत अधिक रेडिएशन भी है. यदि हम उसमें गिरते ही हमारा शरीर भुन जाएगा. तीसरी स्थिति में ब्‍लैक होल में गिरने वाली वस्‍तु की होलोग्राफ‍िक इमेज बन सकती है और वह अपने मूल रूप में भी सही सलामत रहेगा. कुछ रिपोर्ट्स में तो ये भी कहा गया है कि ब्लैक होल के बेहद नजदीक पहुंचने पर पृथ्वी सेब के आकार से मैगी या नूडल्स के आकार में बदल जाएगी.

क्या पृथ्वी का सब कुछ समा जाएगा ?: इस सवाल का जवाब ब्लैक होल की स्थिति पर निर्भर कर रहा है. जैसे अगर ब्लैक होल छोटा हुआ तो नुकसान होने में वक़्त लगेगा. लेकिन अगर पृथ्वी का सामना किसी एक सुपरमैसिव यानी महाविशालकाय ब्लैक होल से होता है, तो सेकेंड्स में सब खत्म हो जाएगा. पृथ्वी के ब्लैक होल के केंद्र में जाकर समाने के उपरांत आगे क्या होगा ये कोई नहीं जानता है.

'दुनिया के सामने आया असली मोगली'! शख्स का दावा- 'जानवरों के बीच ऐसे जी जिंदगी'

ऐसे बनाए जाते हैं नूडल्स, वीडियो देखकर छोड़ देंगे खाना

VIDEO! शादी के दौरान ही दुल्हन को गाली देने लगा दूल्हा, लोगों ने दी तलाक की सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -