क्या आप जानते है सौरभ गांगुली और राफेल नडाल में है ये समानताएं...
क्या आप जानते है सौरभ गांगुली और राफेल नडाल में है ये समानताएं...
Share:

नई दिल्ली- स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपने कॅरियर का 16वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीत लिया है. नडाल ने यूएस ओपन का पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम करते ही यह उपलब्धि अपने नाम की. नडाल ने दक्षिण अफ्रीका के एंडरसन को फाइनल मुकाबला हरा कर ये ख़िताब जीता है. नडाल कोर्ट पर इतने तेज शॉट खेलते है कि विरोधी खिलाड़ी देखते ही रह जाता है. लेकिन क्या आपको पता है टेनिस स्टार राफेल नडाल और पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली में क्या समानता है?

राफेल नडाल और सौरभ गांगुली बचपन में दाएँ हाथ से खेलते थे. लेकिन इन दोनों ने लेफ्ट आर्म खेल कर कई उपलब्धियों को अपने नाम किया है. गांगुली दाएँ हाथ से गेंदबाजी करते हैं और लिखते भी दाएँ हाथ से है, लेकिन बेटिंग करते है तब बाएं हाथ से खेलते है. और राफेल नडाल भी बाएं हाथ से खेलते है जो बचपन में दाएँ हाथ से खेला करते थे. इन दोनों में लेफ्ट आर्म की समानता होने के साथ-साथ शॉट भी इतने तेज खेलते है कि सामने वाला सोच ही नहीं पाता उससे पहले शॉट अपना काम कर जाता है.

राफेल का जन्‍म 3 जून 1986 को स्‍पेन के मर्लोका में हुआ. तीन साल की उम्र में चाचा टोनी के मार्गदर्शन में टेनिस खेलना प्रारंभ किया था और आठ साल के उम्र में ही राफेल ने अंडर-12 वर्ग की रीजनल टेनिस चैंपियनशिप जीत ली थी. 10 सितंबर 2017 रविवार को उन्होंने तीसरी बार यूएस ओपन खिताब जीता. अब तक वे 16 ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीत चुके हैं. इसमें 10 फ्रेंच ओपन खिताब शामिल हैं.

ब्रेट ली ने खोज निकाला सचिन तेंदुलकर का 'सबसे बड़ा फैन'

IND vs AUS: विराट कोहली को ख़ामोश रखने की रणनिति से मैदान पर उतरेंगी कंगारू टीम

CPL टी-20: शाहरुख खान की टीम ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स ने किया दूसरी बार कब्ज़ा

रविंद्र जडेजा को एक साथ लगे दो झटके...

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -