पोस्‍ट कोविड बच्‍चों को शिकार बना रही ये 'दर्दनाक बीमारी', जानिए क्या हैं इसके लक्षण
पोस्‍ट कोविड बच्‍चों को शिकार बना रही ये 'दर्दनाक बीमारी', जानिए क्या हैं इसके लक्षण
Share:

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर कमज़ोर पड़ने लगी है और अब विशेषज्ञों का कहना है कि अगस्त-सितंबर के बीच तीसरी लहर आने की आशंका है। ऐसे में बच्‍चों पर खतरे का अंदेशा है। मगर इससे पहले, कोरोना से रिकवर हो चुके बच्चों में एक नई बीमारी देखी जा रही है। ये उन बच्चों को हो रही है जिनमें कोरोना के मामूली लक्षण थे। इस बीमारी का नाम मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वो MIS-C के मामलों पर निगाह बनाए रखें। इससे निपटने के लिए प्रबंध करें। मई के आखिरी दो सप्ताह में इस बीमारी के केस सामने आने शुरू हुए थे।

क्या है MIS-C?
MIS-C एक तरह की पोस्ट कोविड बीमारी है। ये केवल 19 साल से कम के किशोरों और बच्चों में होती है। इस बीमारी से संबंधित कॉम्प्लिकेशंस कोरोना होने के 2 से 6 सप्ताह बाद सामने आते हैं। इससे पीड़ित बच्चे को बुखार के साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों में सूजन की शिकायत होती है। इसके साथ ही बच्चों के फेफड़े, किडनी, दिल, आंतों, ब्लड के सिस्टम, त्वचा, आंख और मस्तिष्क में भी सूजन आ सकती है। आमतौर पर MIS-C के मरीज को दो या दो से अधिक अंगों में सूजन की शिकायत होती है। देश में आए अधिकतर मामलों में बच्चों को बुखार के साथ आंख लाल होने और उसमें सूजन की शिकायत रही है।

इसे लेकर भारत में इस प्रकार का कोई एकत्र डेटा नहीं है। हालांकि विभिन्न राज्यों में इस तरह के केस सामने आ रहे हैं। विशाखापट्‌टनम, एर्नाकुलम सहित देश के कई और शहरों में इस तरह के मामले आए हैं। वहीं, पूरी दुनिया में हुए अध्ययन बताते हैं कि इस पोस्ट कोविड इन्फेक्शन से 0.15 से 0.2 फीसद बच्चे प्रभावित हुए हैं। यानी कोरोना संक्रमित 1000 में एक या दो बच्चों में ये बीमारी होती है। वैसे अधिकतर बच्चों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं होते हैं, किन्तु ये बीमारी एसिम्प्टोमेटिक और सामान्य लक्षण वाले बच्चों को भी हो सकती है।

तहरीक-उल-मुजाहिदीन के 7 आतंकियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

'शिवराज' को जेपी नड्डा ने बताया नंबर वन, कहा- 'मीडिया खबरों के आधार पर CM नहीं बदले जाते'

इजराइल दूतावास ब्लास्ट मामले में NIA ने कारगिल से गिरफ्तार किए 4 युवक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -