ये Human Security क्या है?, जानिए
ये Human Security क्या है?, जानिए
Share:

Human Security

शांति, मानवाधिकार, असमानता, स्वास्थ्य, भोजन, शिक्षा, नौकरी, सुरक्षित समुदाय और व्यक्तिगत सुरक्षा, ऊर्जा, प्रदूषण, जैव विविधता और निश्चित रूप से जलवायु परिवर्तन सहित आज दुनिया जिन महत्वपूर्ण मुद्दों का सामना कर रही है, मानव सुरक्षा उन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करती है। यह एक ऐसा मुद्दा है जो संयुक्त राष्ट्र के सभी 17 सतत विकास लक्ष्यों का समर्थन करता है, जिन्हें 193 देश पहले ही स्वीकृत कर चुके हैं और इसके आसपास लामबंद हो चुके हैं। लेकिन यह इन बातों के बारे में एक व्यक्तिगत भाषा में बात करता है जिसे हर कोई पहचान सकता है। यह एक ऐसा संदेश है जो राष्ट्रीय सरकारों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, समुदायों, निगमों, गैर सरकारी संगठनों, धार्मिक समूहों और अन्य लोगों द्वारा पहले से ही की गई प्रतिबद्धताओं के लिए व्यापक समर्थन जुटा सकता है ताकि दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर, सुरक्षित स्थान बनाया जा सके।

सुरक्षा अब केवल राष्ट्रीय या सैन्य सुरक्षा से संबंधित नहीं हो सकती है। इसमें मानव कल्याण के सभी पहलुओं - स्वास्थ्य, भोजन, रोजगार, जीवन स्तर, शिक्षा, जनता का विश्वास और सामाजिक सहिष्णुता शामिल होनी चाहिए। मानव सुरक्षा एक व्यापक वैचारिक दृष्टिकोण है जो विकास नीति के सभी क्षेत्रों पर लागू होता है। इस तरह का एक एकीकृत दृष्टिकोण एसडीजी के कार्यान्वयन में समन्वय और तेजी लाने और बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे खतरों को दूर करने के लिए सकारात्मक कार्रवाई को तेज कर सकता है।

मानव सुरक्षा मानव को विकास के केंद्र में रखने के बारे में है। यह एक एकीकृत विषय और बल है जो उच्च प्राथमिकता वाले सामाजिक उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए संदर्भ के मुख्य ढांचे के रूप में कार्य करता है। भविष्य में प्रभावी विकास रणनीतियों के लिए मानव सुरक्षा को एक सार्वभौमिक बेंचमार्क के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए।

मानव सुरक्षा दृष्टिकोण समुदायों, देशों या क्षेत्रों में जटिल चुनौतियों के लिए व्यापक प्रतिक्रियाओं के आकलन, विकास और कार्यान्वयन के लिए एक रूपरेखा है। दृष्टिकोण खतरों का पता लगाने, उनके प्रभाव को कम करने और जब संभव हो, उनकी घटना को रोकने के लिए रोकथाम और प्रारंभिक चेतावनी तंत्र बनाने पर प्राथमिकता रखता है। यह आज के आपस में जुड़े हुए खतरों से निपटने और उनके बहुत बड़े मानवीय, आर्थिक और पर्यावरणीय संकट बनने से पहले उनके मूल कारणों को संबोधित करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण है।

भूकंप के झटकों से कांपी चीन की धरती

तेजी से बढ़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का खतरा, NASA ने दी चेतावनी

अब First Republic Bank पर लटक सकता है ताला, अमेरिका में तीसरा बैंक भी हुआ कंगाल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -