भूकंप के झटकों से कांपी चीन की धरती
भूकंप के झटकों से कांपी चीन की धरती
Share:

बीजिंग: चीन के होतान शहर में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस हुए थे. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई, जो होतान से 263 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में आ गया था. होतान, पश्चिमी चीन के एक स्वायत्त क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी झिंजियांग का एक प्रमुख शहर है. USGS ने इस बारें में कहा है कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह तकरीबन 5:30 बजे आया, जिसकी जमीन से गहराई 17 किमी थी. भूकंप का केंद्र क्रमशः 35.053 डिग्री उत्तरी और 81.395 डिग्री पूर्वी अक्षांश था. इस घटना में किसी के हताहत होने की जानकारी अब तक नहीं मिली है.

इससे पहले अफगानिस्तान में इस महीने अब तक भूकंप के 4 झटके महसूस हुए थे. ये चारों ही भूकंप फैजाबाद में आए थे. गत 9 मार्च की सुबह अफगानिस्तान में 07:06 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा है कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही, इसका केंद्र ​​फैजाबाद से 285 किलोमीटर पूर्व-उत्तर पूर्व में था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, 7 मार्च की देर रात 1:40 बजे राजधानी काबुल में 4.2 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस हुए थे, जो धरती के 136 किलोमीटर की गहराई में था. जिसके पूर्व  2 मार्च को अफगानिस्तान के फैजाबाद क्षेत्र में ही दोपहर 2:35 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप भी आ गया था.

तुर्किये और सीरिया में इस वर्ष 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के उपरांत से लोगों में डर है. भारत में भी वक़्त वक़्त पर भूकंप के झटके महसूस हो रहे थे. तुर्किये और सीरिया में भूकंप के चलते 52,000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. अकेले तुर्किये में 45,000 से अधिक मौतें हुई हैं. य​हां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्किये का गाजियांटेप रहा. पहले विनाशकारी झटके के कुछ देर के उपरांत 6.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया था. कंपन इतना तेज था कि लाखों की संख्या में मकानें और इमारतें पलक झपकते ही जमींदोज हुयी. तुर्किये में भूकंप के एकमाह के उपरांत भी मलबा हटाने का काम चल रहा है, और शवों के मिलने का सिलसिला बना हुआ है.

तेजी से बढ़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का खतरा, NASA ने दी चेतावनी

अब First Republic Bank पर लटक सकता है ताला, अमेरिका में तीसरा बैंक भी हुआ कंगाल!

अब इंसान के अंदर होगा सूअर का दिल, जानिए इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -