International Beer Day आज, जानिए क्या है इसका इतिहास
International Beer Day आज, जानिए क्या है इसका इतिहास
Share:

अगस्‍त के माह में काफी सारे त्‍योहार, देशभक्ति से जुड़े दिवस, दर्दनाक घटना तो, दोस्‍तों से संबंधित कुछ खास दिन भी आते हैं। प्रति वर्ष अगस्‍त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह दोस्‍ती का सबसे खास दिन होता है। इस दिन सभी अपने दोस्‍तों से अवश्य मिलते हैं। वहीं अगस्‍त के पहले शुक्रवार को इंटरनेशनल बीयर डे मनाया जाता है। कुछ लोग अपने दोस्‍तों के साथ चाय पीना पसंद करते हैं, तो कुछ बीयर के शौक़ीन होते हैं। यह डे बड़ी धूम-धाम से सेलिब्रेट किया जाता है।

इस दिन लोग अपने खास दोस्‍तों के साथ बैठकर बीयर का आनंद लेते हैं। इस दिन कई शहरों में बड़े इवेंट्स आर्गेनाइज किए जाते हैं, हालांकि कोविड की वजह से इस साल शायद ही इस तरह के बड़े इवेंट की इजाजत मिले। इंटरनेशनल बीयर डे की शुरूआत अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांताक्रूज में एक लोकल इवेंट से हुई थी। पहले यह इवेंट स्थानीय स्तर पर ही मनाया जाता था। किन्तु धीरे-धीरे उसकी पहचान बढ़ती गई और यह इंटरनेशनल इवेंट बन गया। अभी तक उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, यह डे लगभग 207 शहरों, 6 महाद्वीपों और 50 देशों में मनाया जाता है। 

पहले यह डे 5 अगस्‍त को मनाया जाता था। वर्ष 2007 से 2012 तक इंटरनेशनल बियर डे 5 अगस्‍त को मनाया गया था। 2012 में इसकी तारीख बदलने पर चर्चा हुई और 6 अगस्‍त निर्धारित किया गया। इसके बाद से प्रति वर्ष 6 अगस्‍त को अंतरराष्ट्रीय बीयर दिवस (International Beer Day) मनाया जाता है।

G20 मंत्री ने साइबर सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

अमेरिका ने जारी किए विदेशी यात्री के लिए कोरोना टीकाकरण निर्देश

मेक्सिको ने हथियारों की तस्करी को लेकर अमेरिकी बंदूक निर्माताओं पर दायर किया मुकदमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -