Crypto Currency क्या है और यह कैसे काम करती है?,जानिए इसके बारे में
Crypto Currency क्या है और यह कैसे काम करती है?,जानिए इसके बारे में
Share:

Crypto Currency- अर्थ और परिभाषा

Crypto Currency, जिसे कभी-कभी क्रिप्टो-मुद्रा या क्रिप्टो कहा जाता है, मुद्रा का एक रूप है जो डिजिटल या आभासी(virtual) रूप से मौजूद है और लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है। लेन-देन को रिकॉर्ड करने और नई इकाइयों को जारी करने के लिए विकेंद्रीकृत(decentralized) प्रणाली का उपयोग करने के बजाय, Crypto Currency के पास केंद्रीय प्रकाशित करने या नियामक(regulatory) प्राधिकरण नहीं है।

Crypto Currency क्या है?

Crypto Currency एक डिजिटल भुगतान प्रणाली है जो लेनदेन को सत्यापित करने के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं करती है। यह एक पीयर-टू-पीयर सिस्टम है जो किसी को भी भुगतान भेजने(send) और प्राप्त(recieve) करने के लिए कहीं भी सक्षम कर सकता है। भौतिक धन को इधर-उधर ले जाने और वास्तविक दुनिया में आदान-प्रदान करने के बजाय, Crypto Currency पूरी तरह डिजिटल एंट्रीज के रूप में ऑनलाइन डेटाबेस पर आधारित है। जब आप Crypto Currency फंड ट्रांसफर करते हैं, तो लेन-देन एक सार्वजनिक खाता बही में दर्ज किया जाता है। Crypto Currency को डिजिटल वॉलेट में स्टोर किया जाता है।

Crypto Currency को यह नाम मिला क्योंकि यह लेनदेन को सत्यापित करने के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि उन्नत कोडिंग वॉलेट और सार्वजनिक बहीखातों के बीच Crypto Currency डेटा को संग्रहीत करने और प्रसारित करने में शामिल है। एन्क्रिप्शन का उद्देश्य सुरक्षा प्रदान करना है।

पहली Crypto Currency बिटकॉइन थी, जिसे 2009 में स्थापित किया गया था और आज भी सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। Crypto Currency में अधिकांश रुचि लाभ के लिए व्यापार करना है, सट्टेबाजों के वजह से कभी-कभी इसकी कीमत आसमान छूती हैं।


Crypto Currency कैसे काम करती है?

Crypto Currency एक वितरित सार्वजनिक बहीखाता पर चलती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है, मुद्रा धारकों द्वारा अद्यतन(updated) और आयोजित सभी लेनदेन का रिकॉर्ड रखता हैं।

Crypto Currency की इकाइयाँ माइनिंग नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं, जिसमें सिक्कों को उत्पन्न करने वाली मुश्किल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर शक्ति का उपयोग करना शामिल है। उपयोगकर्ता दलालों से मुद्राओं को भी खरीद सकते हैं, फिर क्रिप्टोग्राफ़िक वॉलेट का उपयोग करके उन्हें स्टोर और खर्च कर सकते हैं।

यदि आप Crypto Currency के मालिक हैं, तो आपके पास कुछ भी वास्तविक नहीं है। आपके पास जो स्वामित्व है वह एक कुंजी है जो आपको एक विश्वसनीय थर्ड पार्टी के बिना एक रिकॉर्ड या माप की इकाई को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ले जाने की अनुमति देती है।

हालांकि बिटकॉइन 2009 के आसपास रहा है, Crypto Currency और ब्लॉकचेन तकनीक के अनुप्रयोग अभी भी वित्तीय दृष्टि से उभर रहे हैं, और भविष्य में और अधिक उपयोग की उम्मीद है। बॉन्ड्स, स्टॉक और अन्य वित्तीय संपत्तियों सहित लेन-देन अंततः टेक्नोलॉजी का उपयोग करके कारोबार किया जा सकता है।

Crypto Currency उदाहरण:

हजारों Crypto Currency में से कुछ सबसे प्रसिद्ध निम्नानुसार हैं:

बिटकॉइन:

2009 में स्थापित, बिटकॉइन पहली Crypto Currency थी और अभी भी सबसे अधिक कारोबार में इस्तेमाल की जाता है। मुद्रा सातोशी नाकामोटो द्वारा विकसित की गई थी - व्यापक रूप से एक व्यक्ति या लोगों के समूह के लिए एक उपनाम माना जाता है, जिनकी सटीक पहचान अज्ञात रहती है।

एथेरियम:

2015 में विकसित, एथेरियम एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है जिसकी अपनी Crypto Currency है, जिसे ईथर (ईटीएच) या एथेरियम कहा जाता है। बिटकॉइन के बाद यह सबसे लोकप्रिय Crypto Currency है।

लिटॉइन:

यह मुद्रा बिटकॉइन के समान है, लेकिन नए नवीनकरण को विकसित करने के लिए और अधिक तेजी से आगे बढ़ी है, जिसमें तेजी से भुगतान और अधिक लेनदेन की अनुमति देने वाली प्रक्रियाएं शामिल हैं।

लहर:

Ripple एक डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र(ledger) सिस्टम है जिसे 2012 में स्थापित किया गया था। Ripple का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेन-देन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है, न कि केवल Crypto Currency के लिए। इसके पीछे कंपनी ने विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ काम किया है।

गैर-बिटकॉइन Crypto Currency को मूल से अलग करने के लिए सामूहिक रूप से "altcoins" के रूप में जाना जाता है।


क्या Crypto Currency सुरक्षित है?

Crypto Currency आमतौर पर ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके बनाई जाती हैं। ब्लॉकचैन उस तरीके का वर्णन करता है जिस तरह से लेन-देन को "ब्लॉक" और टाइम स्टैम्प में दर्ज किया जाता है। यह एक काफी जटिल, तकनीकी प्रक्रिया है, लेकिन इसका परिणाम Crypto Currency लेनदेन का एक डिजिटल बहीखाता है जिसका हैकर्स के साथ छेड़छाड़ करना मुश्किल है।

इसके अलावा, लेन-देन के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, लेनदेन शुरू करने के लिए आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है। फिर, आपको अपने व्यक्तिगत सेल फ़ोन पर टेक्स्ट के माध्यम से भेजा गया प्रमाणीकरण कोड दर्ज करना पड़ सकता है।

हालांकि सिक्योरिटीज मौजूद हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि Crypto Currency को हैक नहीं किया जा सकता है। कई हाई-डॉलर के हैक ने Crypto Currency स्टार्ट-अप को बहुत अधिक नुकसान दीया है। हैकर्स ने कॉइनचेक को $534 मिलियन और बिटग्रेल को $195 मिलियन तक क्रिप्टो को हैक कीया है, जिससे वे 2018 के दो सबसे बड़े Crypto Currency हैक बन गए।

सरकार समर्थित धन के विपरीत, आभासी मुद्राओं का मूल्य पूरी तरह से आपूर्ति और मांग(demand and supply) से संचालित होता है। निवेशकों या बड़े नुकसान के लिए महत्वपूर्ण लाभ पैदा करता है। और Crypto Currency निवेश पारंपरिक वित्तीय उत्पादों जैसे स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड की तुलना में बहुत कम नियामक सुरक्षा के अधीन हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें?

1. ब्रोकर या क्रिप्टो एक्सचेंज चुनें
2. अपना खाता बनाएं और सत्यापित करें
3. निवेश करने के लिए राशि जमा करें
4. अपना Crypto Currency ऑर्डर दें
5. संग्रहण(storage) विधि का चयन करें

क्या है AI (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) ?

ये Human Security क्या है?, जानिए

जानिए कैसे ये घडी नवजात शिशु को ह्य्पोथेरमिआ से बचती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -