क्या है अधिक मास, मल मास, खरमास और पुरुषोत्तम मास?
क्या है अधिक मास, मल मास, खरमास और पुरुषोत्तम मास?
Share:

हिंदू कैलेंडर में बारह चंद्र महीने होते हैं, जिनमें से प्रत्येक लगभग 29.5 दिनों का होता है, जिससे कुल वर्ष लगभग 354 दिनों का होता है। 365 दिनों के सौर वर्ष के साथ चंद्र कैलेंडर को संरेखित करने के लिए, लगभग हर 32.5 महीने में एक चंद्र महीना जोड़ा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अंतराल महीना होता है जिसे अधिक मास (पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है) के रूप में जाना जाता है। अधिक मास के अलावा, ऐसे समय भी होते हैं जिनमे शुभ कार्य नहीं किए जाते है, जिन्हें खरमास और मलमास के नाम से जाना जाता है, जो हिंदू परंपरा में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखते हैं।

1. अधिक मास/पुरुषोत्तम मास:-
अधिक मास, जिसे पुरूषोत्तम मास के नाम से भी जाना जाता है, एक अतिरिक्त महीना है जो हिंदू कैलेंडर में लगभग हर दो से तीन साल में एक बार आता है। यह घटना चंद्र और सौर वर्षों के बीच असमानता के कारण उत्पन्न होती है, जिसके परिणामस्वरूप हिंदू कैलेंडर सौर कैलेंडर से पीछे हो जाता है। इसे सुधारने के लिए, एक अतिरिक्त महीना डाला जाता है, जिससे चंद्र कैलेंडर सौर चक्र के बराबर हो जाता है। अधिक मास के दौरान, हिंदुओं का मानना है कि धर्मपरायणता, दान और आध्यात्मिक अभ्यास करने से कई गुना लाभ मिलता है। इस महीने के दौरान धार्मिक अनुष्ठानों का पालन करना, उपवास करना, पवित्र ग्रंथों को पढ़ना और करुणा के कार्यों में संलग्न होना अत्यधिक मेधावी माना जाता है। अधिक मास के दौरान कई तीर्थयात्राएं और धार्मिक त्यौहार भी होते हैं, जिससे यह पूरे भारत में हिंदुओं के लिए एक शुभ और आध्यात्मिक रूप से जीवंत समय बन जाता है।

2. खरमास:-
खरमास लगभग 15 दिनों की अवधि को संदर्भित करता है जो वर्ष में एक बार होता है, आमतौर पर हिंदू कैलेंडर के अनुसार मार्गशीर्ष (नवंबर-दिसंबर) के महीने में। खरमास के दौरान, यह माना जाता है कि हिंदू देवता, विशेष रूप से भगवान विष्णु, गहरी नींद की स्थिति में होते हैं और कोई भी शुभ समारोह या नया उद्यम शुरू नहीं किया जाना चाहिए। "खरमास" शब्द संस्कृत शब्द "खर्मा" से लिया गया है जिसका अर्थ है "पापपूर्ण कार्य"। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस अवधि को पूरी तरह से अशुभ नहीं माना जाता है, और ज्योतिषियों के उचित मार्गदर्शन के साथ शादी या जीवन की अन्य घटनाओं जैसी आवश्यक गतिविधियाँ अभी भी हो सकती हैं। भक्त इस समय का उपयोग आत्मनिरीक्षण में संलग्न होने, आध्यात्मिक अभ्यास करने और मंदिरों में जाकर और प्रार्थना करके देवताओं का आशीर्वाद लेने के लिए करते हैं। खरमास के अंत को विशेष अनुष्ठानों और नियमित शुभ गतिविधियों की बहाली के साथ चिह्नित किया जाता है।

3. मलमास:-
हिंदू चंद्र कैलेंडर में मलमास एक और अशुभ महीना है जो हर 32.5 महीने में होता है, लगभग हर 2-3 साल में एक बार। खरमास के विपरीत, जो लगभग 15 दिनों तक चलता है, मलमास पूरे चंद्र माह तक रहता है। इसे नई शुरुआत, विवाह, गृहप्रवेश समारोह और किसी भी महत्वपूर्ण वित्तीय या व्यक्तिगत निर्णय के लिए अशुभ समय माना जाता है। मलमास के दौरान, भक्त कुछ शुभ गतिविधियों से दूर रहते हैं और आध्यात्मिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बहुत से लोग दैवीय आशीर्वाद पाने और खुद को सभी अशुद्धियों से शुद्ध करने के लिए धार्मिक तीर्थयात्राओं, दान कार्यों और पवित्र ग्रंथों के पाठ में संलग्न होते हैं।

हिंदू कैलेंडर, जो धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व में गहराई से निहित है, चंद्र और सौर अनुष्ठानों का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करता है। अधिक मास, पुरूषोत्तम मास, खरमास और मलमास सभी हिंदू परंपराओं की समृद्ध परंपरा में योगदान करते हैं, जिससे भक्तों को अपने आध्यात्मिक संबंधों को गहरा करने, दैवीय कृपा प्राप्त करने और अपने कार्यों पर विचार करने का अवसर मिलता है। इन विशेष महीनों को अनुष्ठानों, त्योहारों और धर्मपरायणता के कृत्यों द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिससे हिंदुओं को पूरे वर्ष अपनी आस्था और आध्यात्मिकता का जश्न मनाने की अनुमति मिलती है।

विवाह न होने से है परेशान तो करें ये उपाय, रातो रात आएंगे रिश्ते

सावन में महादेव पूजा के लिए बची हैं ये विशेष तिथियां, यहाँ देंखे

पद्मिनी एकादशी पर राशि अनुसार अपनाएं ये उपाय, जाग उठेगी सोई हुई किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -