जानिए अघोरियों के जीवन से जुड़ी यह बातें और रहस्य
जानिए अघोरियों के जीवन से जुड़ी यह बातें और रहस्य
Share:

अघोरी शिव के भक्त होते हैं जो उग्र तरीके से भगवान की पूजा करने में विश्वास करते हैं। उनका मानना ​​है कि शवों से उलझते हुए भगवान की भक्ति दिखाना श्रेष्ठ साधना है। अघोरी मुर्दों के अलावा जीवितों से भी संबंध बनाते हैं। इन संबंधों के दौरान, वे शरीर पर राख डालते हैं और अपने आध्यात्मिक अनुशासन के एक भाग के रूप में मंत्रों का जाप करते हैं। अघोरी मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के साथ भी जुड़ते हैं, जिससे उनका मानना ​​है कि इससे उनकी शक्ति बढ़ती है। ब्रह्मचर्य का पालन करने वालों के विपरीत, अघोरी यौन संबंधों से परहेज नहीं करते हैं।

अघोरी, जो भगवान शिव की पूजा करते हैं, उनके पास नरमुंड नामक एक खोपड़ी होती है, जिसका उपयोग वे भोजन पात्र के रूप में करते हैं। इस खोपड़ी को कापालिक भी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मा का सिर काटने के बाद शिव ने पूरे ब्रह्मांड की यात्रा की। अघोरी शिव के इस स्वरूप की पूजा करते हैं और अपने साथ एक कुत्ता रखते हैं। वे तंत्र साधना में अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए श्मशान घाट से मानव का कच्चा मांस और अधजली लाशों का सेवन करते हैं।

मान्यता यह है कि एक सच्चा अघोरी जो कुछ भी कहता है वह सच हो जाता है। आमतौर पर, अघोरी दूसरों के साथ बातचीत करने से बचते हैं और ध्यान में व्यस्त रहते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि कुंभ उत्सव के दौरान, ढोंगी अघोरी होते हैं जो लोगों को प्रामाणिक अघोरी होने का दावा करके धोखा देते हैं और फिर उन्हें लूट लेते हैं।

महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती नारियल, जानिए क्या है कारण

दिन दहाड़े महिला से लूट करने वाले 4 आरोपी गिरफ्तार

अजमेर मारपीट मामला: गहलोत सरकार की बड़ी कार्रवाई, IPS सुशील कुमार और IAS गिरधर चौधरी निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -