क्या आपको पता हैं Calculator में C और CE क्यों होता है
क्या आपको पता हैं Calculator में C और CE क्यों होता है
Share:

कैलकुलेटर एक ऐसी डिवाइस है जो हर स्टूडेंट और बिज़नेस मैन के काम आता है। लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। चाहे वो कोई स्टूडेंट हो या फिर कोई दुकानदार। खैर,बात करते हैं इस डिवाइस के बटन्स की जो कि होते हैं पर हम कभी यूज़ नहीं करते। तो क्या आप जानते हैं कैलकुलेटर में E और CE का key किस काम आता है ? नहीं जानते होंगे शायद। तो जान लिए आखिर ये किस लिए इस्तेमाल होते हैं ,इनका काम क्या है इस डिवाइस में। तो हम ले आये हैं इस बात का जवाब आपके लिए तो जानिये क्या राज़ है इसके पीछे।

दरअसल, दोनों ही बटनों का इस्तेमाल गणना को डिलीट करने के लिए होता है। लेकिन CE (Clear Entry) बटन का इस्तेमाल Calculator में की गई एक लंबी गणना के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए होता है। जैसे मान लीजिये ,आपने Calculator में 3*5-8+7 की गणना की और अंत में 7 गलती से लिख दिया, तो आप CE बटन दबा कर अंतिम अंक को मिटा सकते हैं। ये बटन लंबी संख्या के आखिरी अंक को डिलीट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

और C का मतलब आपको पता ही होगा। जब आपको पूरी संख्याओं को डिलीट करना हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो जान गए न अब आप भी,तो करो अब इन बटनों उपयोग।

कभी सोचा है टीवी स्क्रीन पर क्यों आते है ये नंबर्स ?

व्हाट्सप्प के बारे में 24 ऐसी बातें जिन्हें जानकर आप दबा लेंगे दांतों तले उंगलियाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -