एनएफटी(NFT) क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं? जानिए इसके बारे में
एनएफटी(NFT) क्या हैं और वे कैसे काम करते हैं? जानिए इसके बारे में
Share:

एनएफटी का अर्थ और परिभाषा:

NFT का मतलब 'नॉन-फंजिबल टोकन' है। नॉन फंजिबल का अर्थ है कि कोई वस्तु अद्वितीय(unique) है और उसे बदला नहीं जा सकता। इसके विपरीत, फिजिकल मनी और क्रिप्टोकरेंसी फंजिबल हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें एक दूसरे के लिए ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है। प्रत्येक NFT में एक डिजिटल हस्ताक्षर होता है जो प्रत्येक को विशिष्ट बनाता है। एनएफटी डिजिटल संपत्ति हैं और फोटो, वीडियो, ऑडियो फाइल या अन्य डिजिटल प्रारूप हो सकते हैं। NFT के उदाहरणों में कलाकृति, कॉमिक पुस्तकें, खेल संग्रहणीय वस्तुएँ, ट्रेडिंग कार्ड, खेल और बहुत कुछ शामिल हैं।

एनएफटी कैसे काम करते हैं?

नॉन फंजिबल टोकन या NTF क्रिप्टोग्राफ़िक संपत्ति हैं जो एक ब्लॉकचेन पर स्थित हैं - अर्थात, एक वितरित सार्वजनिक खाता जो लेनदेन रिकॉर्ड करता है। प्रत्येक NFT में विशिष्ट पहचान कोड होते हैं जो उन्हें एक दूसरे से अलग करते हैं। यह डेटा मालिकों के बीच टोकन स्थानांतरित करना और स्वामित्व सत्यापित करना आसान बनाता है।

एनएफटी का एक मूल्य होता है जो बाजार द्वारा निर्धारित किया जाता है - अर्थात, आपूर्ति और मांग(Demand and supply) - और उन्हें उसी तरह से खरीदा और बेचा जा सकता है जिस तरह से भौतिक संपत्ति होती है। एनएफटी संपत्ति का डिजिटल प्रतिनिधित्व है - और यह वास्तविक दुनिया की वस्तुओं जैसे कलाकृति और रियल एस्टेट का भी प्रतिनिधित्व कर सकता है। इस तरह से वास्तविक दुनिया की मूर्त संपत्ति को टोकन देना कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा उन्हें खरीदने, बेचने और व्यापार करने के साथ-साथ संभावित रूप से धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के लिए माना जाता है।

आप एनएफटी कैसे खरीद सकते हैं?

एनएफटी बाजार को हाई रिस्क वाला माना जाता है, और इसके अस्थिर उतर चढ़ाव अनुभवी निवेशकों को भी डरा सकते हैं। यदि आप एनएफटी खरीदने की सोच रहे हैं, तो प्रक्रिया की स्पष्ट समझ होना महत्वपूर्ण है। आइए इसमें शामिल कदमों को देखें:

एक क्रिप्टो एक्सचेंज खाता खोलें:

पहला कदम क्रिप्टो प्लेटफॉर्म या क्रिप्टो एक्सचेंज पर खाता खोलना है। क्रिप्टो एक्सचेंज एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां आप विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं। एनएफटी खरीदने के लिए, आपको अपने चुने हुए प्लेटफॉर्म के साथ एक खाता बनाना होगा। अलग-अलग प्लेटफॉर्म अलग-अलग सेवाएं प्रदान करते हैं, इसलिए यह पता लगाने के लिए उन पर शोध करना उचित है कि सुविधाओं, फीस और चल रहे समर्थन के मामले में कौन सा आपको सबसे अच्छा लगता है।

एक क्रिप्टो वॉलेट खोलें:

एक क्रिप्टो वॉलेट उन चाबियों को संग्रहीत करता है जो आपकी डिजिटल संपत्ति तक पहुंच प्रदान करती हैं। उपयोगकर्ताओं को उनके बटुए तक पहुंचने के लिए एक अद्वितीय(unique) बीज वाक्यांश दिया जाता है - जिसे पुनर्प्राप्ति(recovery) वाक्यांश भी कहा जाता है। अपने बीज वाक्यांश को सुरक्षित रखना आवश्यक है - इसके बिना, आप अपने बटुए तक पहुंच खो देते हैं।

वॉलेट या तो एक्सचेंज पर होस्ट किए जा सकते हैं या स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं। यदि वे स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो आप अपने बटुए और निजी चाबियों के लिए जिम्मेदार होंगे। यदि आपका डिजिटल वॉलेट किसी एक्सचेंज द्वारा होस्ट किया जाता है, तो एक्सचेंज क्रिप्टो ट्रांसफर के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। कंपनी आपकी निजी चाबियां रखती है और आपकी संपत्ति को सुरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार है।

वैकल्पिक रूप से, यदि आप तीसरे पक्ष की भागीदारी के बिना एनएफटी खरीदना और बेचना चाहते हैं, तो आपको सीधे ब्लॉकचेन से जुड़े वॉलेट की आवश्यकता होगी। यह मुद्रा को सार्वजनिक कुंजी का उपयोग करने वाले लोगों के बीच सीधे स्थानांतरित(transfer) करने की अनुमति देता है। उपलब्ध दो प्रकार के वॉलेट को 'हॉट' या 'कोल्ड' कहा जाता है। 

जो भी क्रिप्टो वॉलेट आप चुनते हैं वह आदर्श रूप से एथेरियम ब्लॉकचैन के साथ संगत होना चाहिए, क्योंकि यह वह नेटवर्क है जिस पर अधिकांश एनएफटी बेचे जाते हैं, और ईथर (ईटीएच, एथेरियम), जो एथेरियम ब्लॉकचैन के मूल क्रिप्टोक्यूरेंसी है।

एथेरियम को एक क्रिप्टो वॉलेट में स्थानांतरित करें:

एक बार जब आप एनएफटी एक्सचेंज का चयन कर लेते हैं और ईटीएच खरीद लेते हैं, तो आपको इसे वॉलेट में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। यह प्रक्रिया उस एक्सचेंज के आधार पर अलग-अलग होगी जिसके माध्यम से आप ईटीएच खरीदते हैं, जिस वॉलेट का आप उपयोग करते हैं, और जिस मार्केटप्लेस पर आप एनएफटी व्यापार करने की योजना बनाते हैं।

एनएफटी खरीदें:

एक बार जब आपका बटुआ जुड़ा और फंडेड हो जाता है, तो आप एनएफटी खरीदना शुरू कर सकते हैं। जब आप एनएफटी खरीदते हैं, तो आप इस अर्थ में स्वामित्व प्राप्त करते हैं कि यह आपकी संपत्ति बन जाती है। हालांकि, एनएफटी धारक के पास अन्य अधिकार नहीं हैं - जैसे कि इसे अनुकूलित करने या पुन: पेश करने का अधिकार - जब तक कि यह खरीदार और निर्माता के बीच सीधे समझौते का हिस्सा न हो। आपके द्वारा खरीदे गए एनएफटी पर अलग-अलग मार्केटप्लेस अलग-अलग प्रतिबंध लगा सकते हैं।

एनएफटी बाज़ार क्या है?

NFT परिदृश्य विकसित हो रहा है, लेकिन आमतौर पर, अधिकांश NFT बाज़ार इन तीन श्रेणियों में से एक में आते हैं:

ओपन मार्केटप्लेस - एनएफटी को कोई भी बेच, खरीद या बना सकता है। टकसाल आपके टोकन को खरीदने योग्य बनाने के लिए ब्लॉकचैन पर विशिष्ट रूप से प्रकाशित करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। ओपन मार्केटप्लेस आमतौर पर आपके लिए NFTs मिंट करते हैं। 

बंद बाज़ार- कलाकारों को शामिल होने के लिए आवेदन करना होगा और बाज़ार आमतौर पर मिन्टिंग प्रक्रियाएँ करता है। बिक्री और व्यापार अधिक प्रतिबंधित हैं।

प्रोप्राइटरी मार्केटप्लेस - एक मार्केटप्लेस जो इसे संचालित करने वाली कंपनी द्वारा ट्रेडमार्क या कॉपीराइट किए गए एनएफटी बेचता है।
कुछ एनएफटी व्यापारी विभिन्न बाजारों में खाते बनाते हैं और उनकी सदस्यता लेते हैं ताकि वे नए एनएफटी ड्रॉप्स के बारे में घोषणाएं प्राप्त कर सकें। नए एनएफटी के बारे में जानकारी डिस्कोर्ड और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर भी साझा की जाती है, साथ ही साथ दुर्लभ स्निपर और दुर्लभता उपकरण जैसे अधिक विशिष्ट निवेश प्लेटफॉर्म भी करते है। जब बहुप्रतीक्षित एनएफटी जारी होते हैं, तो निवेशक तेजी से कार्य करते हैं।

अधिकांश मार्केटप्लेस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को यह समझने में मदद करती हैं कि उनका उपयोग कैसे किया जाए। एक बार मार्केटप्लेस अकाउंट बना लेने के बाद, आपको अपने वॉलेट को मार्केटप्लेस से कनेक्ट करना चाहिए। कुछ मार्केटप्लेस आपको वेबसाइट के भीतर से एक नया वॉलेट सेट करने की अनुमति देते हैं, या वे अपने स्वयं के स्वामित्व वाले वॉलेट का उपयोग करते हैं। 

एनएफटी मार्केटप्लेस के उदाहरण:

ओपन सी:

सबसे बड़े NFT मार्केटप्लेस में से एक, OpenSea, कई क्षेत्रों - कला, संगीत, फैशन, खेल, खेल और संग्रहणता में NFT प्रदान करता है। साइट उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न शिक्षण संसाधन भी प्रदान करती है।

एनबीए टॉप शॉट:

एक NFT मार्केटप्लेस जहां खेल के प्रशंसक बास्केटबॉल वीडियो क्लिप का व्यापार कर सकते हैं। एनबीए टॉप शॉट के अनुयायियों का एक बड़ा समुदाय है, और प्रतियोगिताएं और चुनौतियां एक सामाजिक पहलू प्रदान करती हैं।

निफ्टी गेटवे:

निफ्टी गेटवे जाने-माने बहु- और मिश्रित-मीडिया, वीडियो, ललित कला और एनीमेशन कलाकारों से संग्रह प्रदान करता है। साइट उन खरीदारों के लिए लक्षित है जिनका लक्ष्य दीर्घकालिक मूल्य के साथ कला को इकट्ठा करना या व्यापार करना है।

रेरीबल(Rerible):

एथेरियम-आधारित प्लेटफॉर्म जो एनएफटी के माध्यम से कला के डिजिटल कार्यों के स्वामित्व अधिकारों के निर्माण, बिक्री और खरीद की सुविधा प्रदान करता है।

क्या है AI (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) ?

ये Human Security क्या है?, जानिए

जानिए कैसे ये घडी नवजात शिशु को ह्य्पोथेरमिआ से बचती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -