पश्चिम बंगाल सरकार ने की इन कक्षाओं की परीक्षा रद्द
पश्चिम बंगाल सरकार ने की इन कक्षाओं की परीक्षा रद्द
Share:

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने महामारी की अभूतपूर्व स्थिति के कारण इस वर्ष कक्षा छह से नौ के छात्रों के लिए स्कूल स्तर की परीक्षाओं को रद्द करने की ठान ली है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों का हिस्सा रहे सभी छात्रों को इस वर्ष किसी भी परीक्षा या मूल्यांकन के बिना अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में महामारी प्रेरित स्कूल बंद होने के साथ अभी भी लागू है; छात्रों का एक प्रमुख वर्ग, विशेष रूप से जो एक वंचित पृष्ठभूमि से आते हैं, ऑनलाइन लर्निंग मॉडल के माध्यम से मूल रूप से अपनी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम नहीं किया गया है। स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूल के शिक्षकों को अगले साल के लिए पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले पिछली कक्षा के पूर्ण पाठ्यक्रम में संशोधन करने का निर्देश दिया है, जब भी नियमित कक्षाएं शुरू होती हैं। यह कक्षा 6 से 9 छात्रों के लिए सीखने की प्रक्रियाओं में अकादमिक निरंतरता और सामंजस्य बनाने में मदद करेगा।

इस निर्देश के जवाब में, कई शिक्षकों ने व्यक्त किया है कि कक्षा 9 के छात्रों के लिए, जो कक्षा 10 में प्रवेश कर रहे हैं, पूर्ण पाठ्यक्रम के संशोधन में बहुत समय लगेगा, जिससे कक्षा 10 के पाठ्यक्रम को कवर करने में केवल थोड़ा समय लगेगा। काम के इर्द-गिर्द, स्कूल के शिक्षकों को कक्षा 9 के लिए केवल पाठ या पिछली कक्षा के अध्यायों के लिए संशोधन पाठ रखने की संभावना है जो वर्तमान पाठ्यक्रम में संदर्भ हो सकते हैं। इससे पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य के बोर्ड यानी डब्ल्यूबीबीएसई और डब्ल्यूबीसीएसई इस साल उन छात्रों के लिए चयन परीक्षा या प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेंगे, जो इस साल मध्यमा और ऊषा मध्य विद्यालय परीक्षा में बैठने वाले हैं। हालांकि, बोर्ड ने आगामी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद करने के बजाय स्कूलों को मॉक टेस्ट आयोजित करने की अनुमति दी है।

BOI में अधिकारी पदों पर निकली भर्तियां

आईआईआईटी दिल्ली द्वारा शुरू की जाएगी लाइट फिडेलिटी परियोजना

ऑनलाइन परीक्षा में गड़बड़ी से बचने के लिए IIT ने किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -