इन राज्यों को ठंड से कंपकंपा देंगे अगले 3 दिन, अलर्ट जारी

नई दिल्ली: पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मैदानी इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) देखने के लिए मिल रही है। इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ठंड से कांपने लगी है यहाँ ठंड ने सभी को हैरान-परेशान किया हुआ है। वहीं पंजाब और हरियाणा भी सर्दी से ठिठुर रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में सिहरन बढ़ गई है। वहीं राजस्थान में कश्मीर की तरह ओस की बूंदें बर्फ बन रही हैं। बात करें मध्य प्रदेश की तो यहाँ भी लोग ठंड से थरथरा रहे हैं। वहीं कश्मीर से लेकर राजस्थान तक उत्तर भारत के राज्यों के कई शहरों में तापमान माइनस में पहुंच गया है।

आधे दिसंबर के बाद ठंड का मिजाज बड़ी तेजी से बदला है और इसके चलते उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट के साथ ठिठुरन बढ़ी है। वहीं अब शीतलहर का ऐसा असर है कि दिन में धूप खिलने के बावजूद ठंडी हवाएं शरीर को चुभ रही हैं। हाल ही में मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि राजस्थान और मैदानी इलाकों के जमने की वजह पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है। वहीं श्रीनगर में पारा -6 डिग्री तक पहुंच गया है। बात करें हिमाचल की तो यहाँ से लेकर उत्तराखंड और कश्मीर के कई इलाकों में तापमान माइनस में चला गया है।

जी दरअसल दिल्ली में भी माहौल सही नहीं है। यहाँ आज (मंगलवार) 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यानी सोमवार को पारा लुढ़कर 3.2 डिग्री तक जा पहुंचा था, जो इस सीजन का सबसे कम पारा रिकॉर्ड हुआ। इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान को माने तो, पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मंगलवार रात से सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। इस समय पहाड़ों पर बर्फबारी का असर राजस्थान के मौसम पर भी दिखाई दे रहा है।

यहाँ चुरू, हनुमानगढ़, झुंझुनू और सीकर मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार और बुधवार के लिए भी शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। वहीं फतेहपुर शेखावाटी ने तो जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग को भी पीछे छोड़ दिया है। जी दरअसल फतेहपुर में पारा माइनस 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक मध्य और पूर्वी भारत में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।

जम्मू कश्मीर में जारी है ठंड की मार, लगातार गिर रहा तापमान

कड़कड़ाती ठंड से ठिठुरी दिल्ली, पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का कहर

बीते 18 वर्षों से इस स्कूल में नहीं है बिजली कनेक्शन और सरकार ने भेज दिए हीटर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -