दिवाली पर मंडराया बड़ा खतरा, इन 5 राज्यों में जारी हुआ अलर्ट
दिवाली पर मंडराया बड़ा खतरा, इन 5 राज्यों में जारी हुआ अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: दीपावली पर पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान सितरंग का साया मंडरा रहा है, जिससे तेज वर्षा की आशंका व्यक्त की जा रही है। इसके साथ ही तूफान का प्रभाव कई अन्य प्रदेशों पर भी देखने को मिलेगा जहां तेज हवाओं के साथ हल्की से तेज वर्षा होने की संभावना है। आइये जानते हैं, दिवाली पर कैसा रहेगा देशभर के मौसम का हाल।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव गहरे दबाव में बदल गया है। आहिस्ता-आहिस्ता यह उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ेगा एवं 24 अक्टूबर की सुबह तक बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। तत्पश्चात, यह उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ना जारी रखेगा एवं 25 अक्टूबर प्रातः बांग्लादेश तट को पार करेगा। ये सितरंग तूफान 25 अक्टूबर प्रातः बांग्लादेश कोस्ट में तिनकोना द्वीप एवं सान द्वीप के बीच से होकर निकलेगा। IMD ने तूफान के मद्देनज़र कई स्थानों पर रेड, कई स्थानों पर ऑरेंज और कई स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, जब तूफान सितरंग बंगाल की सीमा के पास बांग्लादेश में प्रवेश करेगा तो इसकी रफ़्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी तथा गस्टिंग स्पीड सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी।

वही आज यानि 24 अक्टूबर को डीप डिप्रेशन एक चक्रवाती तूफान में तेज हो जाएगा तथा गंगीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट की तरफ बढ़ जाएगा। इससे गंगीय पश्चिम बंगाल एवं दक्षिण बांग्लादेश में बहुत व्यापक वर्षा हो सकती है। इसके अतिरिक्त तटीय ओडिशा में 23 अक्टूबर में शाम से हो रही वर्षा कम हो जाएगी, हालांकि गंगीय पश्चिम बंगाल में 25 अक्टूबर तक तीव्र वर्षा जारी रह सकती है। पूर्वोत्तर भारत में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है। वहीं, तमिलनाडु, केरल एवं लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी अगले 2-3 दिनों के चलते हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

फिर विवादों में घिरी NCPL कंपनी, ठेका मजदूरों ने बंद किया काम

तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवात का खतरा, बंगाल के इन 7 जिलों में मच सकती है तबाही

'नकेल कसने में नाकाम रहे UP-उत्तराखंड', अपनी ही सरकारों पर केंद्रीय मंत्री ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -