बारिश से हिमाचल में मची तबाही, अगले दो दिन इन राज्यों में कहर ढाएँगे बादल
बारिश से हिमाचल में मची तबाही, अगले दो दिन इन राज्यों में कहर ढाएँगे बादल
Share:

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में लगतार हो रही बारिश (Heavy Rain) कहर बरपा रही है। जी दरअसल इन तीन राज्यों में भारी बारिश के चलते जगह-जगह लैंडस्लाइड (Landslide) यानी भूस्खलन हो रहा है। आपको बता दें कि आसमानी आफत के बीच जगह-जगह भूस्खलन होने से मलबे की चपेट में आकर कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। जी दरअसल हिमाचल प्रदेश में मौसम के रौद्र रूप में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने 25 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की है।

हिमाचल में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आपको बता दें कि हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में नदियां उफान पर हैं। जी दरअसल उत्तराखंड में 4 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 13 लोग लापता बताए जा रहे हैं। वहीं रायपुर से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट को जोड़ने वाला सौंग नदीं पर बना पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। इसी के साथ हरिद्वार में गंगा नदी पूरे उफान पर है और खतरे के निशान को छू चुकी है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में कुल 220 से ज्यादा सड़क मार्ग भी बाधित हैं और कहीं पहाड़ों से पानी का सैलाब मुसीबत बनकर उतर रहा है। इस समय हालात ऐसे हैं कि चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। घर मकान, खेत खलियान सब पानी में डूबे हैं और जिंदगी बेबस नजर आ रही है। कई जगह यातायात प्रभावित हुआ है।

इसी के साथ हिमाचल में नेशनल हाईवे (National Highway) 5 बंद है तो शोघी मेहली बाईपास से ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा। यहां स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम राहत और बचाव कामों में तेजी से डटी हुई है। आपको बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले दो दिन तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना जताई गई है। जी दरअसल IMD ने मंडी, शिमला, सोलन, कांगड़ा, कुल्लू, ऊना और हमीरपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है और इस बीच प्रशासन की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें स्थानीय लोगों और सैलानियों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है और आज ओडिशा के कई इलाकों में भारी से भारी की संभावना जताई गई है। IMD ने ये भी कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में गरज और चमक के साथ मध्यम से काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक 21 से 22 अगस्त के बीच पश्चिम राजस्थान और गुजरात में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं इसी दौरान पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी जारी की है। आज पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसी तरह असम, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भी 21 और 22 अगस्त को तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

दूसरी तरफ यूपी (UP) में मंदाकिनी नदी में उफान आने के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में आज हल्की बारिश हो सकती है। इसी के साथ गाजीपुर में गंगा का जल स्तर में प्रतिघंटा 2 सेमी की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ जम्मू कश्मीर में कल से ही खराब मौसम के चलते श्री माता वैष्णो देवी की जाने वाली यात्रा बार-बार रोकी जा रही है।

इस राज्य में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 6 लोगों की मौत, 15 लापता

इन 4 शहरों के लिए मिले रहा है शानदार हवाई टूर पैकेज, मिलेंगी जबरदस्त सुविधाएं

नाटो के विस्तार पर चर्चा करेंगे फिनलैंड समेत ये देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -