दिल्ली में झमाझम बारिश शुरू, मुंबई में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Jul 03 2020 03:45 PM
दिल्ली में झमाझम बारिश शुरू,  मुंबई में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के बाद अब बारिश से लोगों को राहत मिलेगी. मॉनसून की एंट्री के बाद भी दिल्लीवासियों को बारिश का बेसब्री से इंतजार था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले 2 दिन तक इसी तरह से शुष्क मौसम रहने और सप्ताह के आखिर में बारिश की संभावना जताई थी. इस बीच पश्चिमी दिल्ली में बारिश गिरना शुरू हो चुकी है.

वहीं, मुंबई में अगले दो दिनों तक बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जाहिर की गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान जताते हुए अगले 2 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को भारी बारिश होने और शनिवार को रायगढ़ में भी ऐसी ही बारिश होने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आए चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था. मुंबई के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 24 घंटों के अंदर 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बरसात को अत्यधिक भारी वर्षा की श्रेणी में रखा जाता है. मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन और लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

जल्द बाजार में होगी भारतीय कोरोना वैक्सीन, 12 स्थानों को ट्रायल के लिए किया गया चिन्हत

प्राइवेट ट्रेनों के संचालन पर उठे सवाल, यात्रियों की बढ़ सकती है समस्या