शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और कोटक बैंक जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयरों में मजबूती की वजह से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक से अधिक बढ़त के साथ खुला. बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 36,110.21 अंक के उच्चस्तर को छूने के बाद 204.90 अंक या 0.57 प्रतिशत की मजबूती के साथ 36,048.60 अंक पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 75.80 अंक या 0.72 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,627.50 अंक पर ट्रेड कर रहा था.

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज ऑटो का शेयर दो फीसद बढ़त में था. एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक बैंक के शेयर भी प्रॉफिट में थे. वहीं दूसरी तरफ टाटा स्टील, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और बजाज फाइनेंस के शेयर लाल निशान में थे. देशी बाजारों से मिले सशक्त संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी बनी रही. सेंसेक्स 36000 के ऊपर खुला, जबकि निफ्टी ने 10615 से कारोबार की शुरुआत की.

कोरोना की वैक्सीन परीक्षण उत्साहवर्धक रहने की खबरों के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के सकारात्मक रुख से गुरुवार को स्थानीय बाजारों में भी मजबूती रही। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के चीफ डॉ. बलराम भार्गव ने देश के सभी मुख्य मेडिकल कॉलेजों को पत्र भेजकर कहा है कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के साथ संयुक्त कार्यक्रम के तहत नई कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार की जा रही है. BBV152 COVID Vaccine नाम से तैयार की गई इस वैक्सीन को 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है. 

Mutual Funds के बदले एक करोड़ का लोन दे रहा ये बैंक, आप भी ले सकते हैं लाभ

निवेशकों को मिली चेतावनी, भूलकर भी साझा न करें दस्तावेज

चीनी सामानों के ​बहिष्कार का दिखा असर, भारत कम हुआ व्‍यापार घाटा