मानसून ने पकड़ी रफ़्तार, इन राज्यों में बारिश के आसार
मानसून ने पकड़ी रफ़्तार, इन राज्यों में बारिश के आसार
Share:

मुंबई: देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है. महाराष्ट्र में दस्तक देने के बाद मॉनसून पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. अब जल्दी ही मॉनसून के बिहार पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि आज यानी शनिवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कुछ इलाकों में  आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के लगभग पहुंच गया है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली के तापमान में इजाफा हुआ है, किन्तु लू से अभी राहत मिली हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के अध्यक्ष कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा है कि क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है.

देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुँच गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आपको बता दें कि सफदरजंग वेधशाला के आंकड़े को दिल्ली का आधिकारिक आंकड़ा माना जाता है. पालम और पूसा स्थित मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमशः 42 डिग्री सेल्सियस और 42.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किए गए. मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 41 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी राहत, छोटे करदाताओं को मिलेगा सबसे अधिक फायदा

वायदा कारोबार में धड़ाम से गिरा सोना, जानें नया दाम

SBI : अपने घर से तुरंत खुलवा सकते है सेविंग बैंक खाता, यह है आसान तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -