मास्क पहनना अहंकार का मुद्दा नहीं होना चाहिए: दिल्ली उच्च न्यायालय
मास्क पहनना अहंकार का मुद्दा नहीं होना चाहिए: दिल्ली उच्च न्यायालय
Share:

मास्क पहनना एक अहम् मुद्दा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह कोविड-19 संक्रमण से एक की स्वयं की सुरक्षा के लिए है, दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक निजी कार चलाते समय मास्क नहीं पहनने के लिए चालान लगाने की एक चुनौतीपूर्ण याचिका पर सुनवाई करते हुए देखा है। न्यायमूर्ति प्रथिबा एम सिंह ने मौखिक रूप से देखा कि कार में अकेले यात्रा करने पर भी मास्क पहनना वायरस से अपनी सुरक्षा के लिए है क्योंकि जब कोई व्यक्ति ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन को रोकता है और खिड़की को नीचे रखता है, तो संक्रमण को पकड़ने का मौका होता है। न्यायाधीश ने कहा, "आप इसे एक अहम् मुद्दा नहीं बना सकते नकाब पहने हुए, और याचिकाकर्ता ने उस पर लागत लगाने की चेतावनी दी।"

अदालत याचिकाकर्ता-वकील सौरभ शर्मा की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दावा किया गया था कि 9 सितंबर, 2020 को काम करने के लिए गाड़ी चलाते समय उन्हें दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने रोका और मास्क न पहनने के लिए 500 रुपये का चालान किया गया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पेश अधिवक्ता फरमान अली मगरे ने पेश किया कि मंत्रालय ने कोई निर्देश जारी नहीं किया है कि जब वे अकेले हों तो लोगों को कार में मास्क पहनने के लिए कहें।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एक राज्य का विषय है और दिल्ली सरकार को इस पर निर्णय लेना है। याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट जोबी पी वर्गीज ने कहा कि मुख्य वकील उपलब्ध नहीं थे और वह मंत्रालय के हलफनामे में हर्षोल्लास दर्ज करना चाहते थे। अदालत ने उसे पुनर्विचार दायर करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया और मामले को 15 फरवरी को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया। इससे पहले, AAP सरकार ने अदालत को बताया था कि पिछले साल अप्रैल में कार्यालय के आदेश के अनुसार आधिकारिक या निजी वाहन चलाते समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया था और यह लागू रहा।

कोरोना मुक्त होने की दिशा में भारत, 15 राज्यों में पिछले 24 घंटे में कोई मौत नहीं

उद्धव कैबिनेट की बड़ी बैठक आज, मुंबई लोकल ट्रैन को लेकर हो सकता है अहम फैसला

घटने के बाद एक बार फिर बढ़ा सोने का दाम, चांदी का रहा ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -