भीषण गर्मी से झुलसे ये राज्य, जानिए अपने शहर का हाल
भीषण गर्मी से झुलसे ये राज्य, जानिए अपने शहर का हाल
Share:

नई दिल्ली: देश में दो प्रकार का मौसम देखने को मिल रहा है. एक ओर उत्तर भारत के अधिकांश प्रदेश गर्मी से उबल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में भारी वर्षा देखने को मिल रही है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 25 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश एवं गुजरात में भीषण लू का दौर जारी रहेगा. वहीं, केरल एवं तमिलनाडु में अति भारी वर्षा का अनुमान है. मौसम विभाग ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की में 22 मई को भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, राजधानी तिरुवनंतपुरम समेत 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. पोथेनकोड में तेज वर्षा की वजह से 66 वर्षीय एक महिला की टूटे हुए घर की दीवार का एक हिस्सा गिरने से मौत हो गई. 

दिल्ली में 25 मई तक प्रचंड लू का दौर जारी रहेगा. इस के चलते तेज गर्म हवाएं चलेंगी तथा दिन का पारा 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, केरल एवं दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप एवं अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा संभव है. इसके अतिरिक्त सिक्किम, लक्षद्वीप उत्तराखंड और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा एवं दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. वहीं, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में लू चल सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है. वहीं, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अतिरिक्त इस चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार एवं झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है.  

'आज सपा के लड़के जरा गलती करके दिखाएं, योगी सरकार उनका वो हाल करेगी...', बनारस में बोले PM मोदी

'सपा-कांग्रेस में बसती है औरंगजेब की आत्मा', विपक्षियों पर जमकर बरसे CM योगी

किर्गिस्तान में फंसे MP के 1200 छात्र, CM यादव ने कॉल कर लिया स्थिति का जायजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -