शुभ फल की प्राप्ति के लिए धारण करे रुद्राक्ष की माला
शुभ फल की प्राप्ति के लिए धारण करे रुद्राक्ष की माला
Share:

रुद्राक्ष, जैसी दिव्य औषधि की माला पहनने के पीछे वैज्ञानिक मान्यता यह है कि होंठ और जीभ का उपयोग कर मंत्र जप करने से गले की धमनियों को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है. इसके कारण कंठमाला, गलगंड आदि रोगों के होने की आशंका होती है. इनसे बचाव के लिए गले में रुद्राक्ष की माला पहनी जाती है.

रुद्राक्ष की माला एक से लेकर चौदहमुखी रुद्राक्षों से बनाई जाती है. वैसे तो 26 दानों की माला सिर पर, 50 की गले में, 16 की बाहों में और 12 की माला मणिबंध में पहनने का विधान है. 108 दानों की माला पहनने से अश्वमेघ यज्ञ का फल मिलता है. इसे पहनने वाले को शिव लोक मिलता है, ऐसी पद्म पुराण, शिवमहापुराण आदि शास्त्रों की मान्यता है.

विश्व में रुद्राक्ष की माला की तरह दूसरी कोई माला फल देने वाली और शुभ नहीं है.विश्व में रुद्राक्ष धारण से बढ़कर कोई दूसरी चीज नहीं है. रुद्राक्ष की माला श्रद्धा से पहनने वाले इंसान की आध्यात्मिक तरक्की होती है. सांसारिक बाधाओं और दुखों से छुटकारा मिलता है. दिमाग और दिल को शक्ति मिलती है. ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है. भूत-प्रेत आदि बाधाएं दूर होती हैं. मानसिक शांति मिलती है. गर्मी और ठंड से होने वाले रोग दूर होते हैं. 

गुरुवार को ये चीजे करना पड़ सकता है महंगा

जानिए क्यों करते है गणेशजी की पूजा दूर्वा के जोड़े से

ना करे शिवजी को नाराज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -