'किसानों को कम से कम 5 घंटे बिजली देंगे..', कर्नाटक सरकार के ऊर्जा मंत्री केजे जॉर्ज ने किया ऐलान
'किसानों को कम से कम 5 घंटे बिजली देंगे..', कर्नाटक सरकार के ऊर्जा मंत्री केजे जॉर्ज ने किया ऐलान
Share:

बैंगलोर: कृषि में बिजली की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए, कर्नाटक सरकार के ऊर्जा मंत्री केजे जॉर्ज ने कहा है कि सरकार किसानों को 5 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री केजे जॉर्ज ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद आज बेलाकु भवन में एक प्रेस वार्ता आयोजित किया, जिसमें किसानों को कम से कम 5 घंटे की निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के सरकार के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया गया।

जॉर्ज ने कहा कि, "हम किसानों को तीन पालियों में रोटेशन के आधार पर दिन या रात के दौरान 5 घंटे की निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम प्रकाशनों, रेडियो और टीवी के जरिए किसानों को पाली के समय के बारे में सूचित करेंगे। वर्तमान में, हमारा राज्य 1,500 मेगावाट की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, हम लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आने वाले महीनों में अधिक बिजली पैदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।''  इससे पहले मंत्री ने बिजली आपूर्ति कंपनियों (ESCOM) के प्रबंध निदेशकों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी और उनसे किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कुशल उपाय लागू करने का आग्रह किया था। इसके निर्बाध कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के निर्देशों के बाद, न्यूनतम 5 घंटे की निर्बाध बिजली आपूर्ति के प्रावधान की निगरानी के लिए मुख्य अभियंताओं के बीच जिलेवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

अल्पकालीन बिजली घाटे की खरीद के लिए KERC से अनुमोदन लेकर कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने बताया कि राज्य में बिजली जनरेटर से बिजली खरीदने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के तहत बिजली अधिनियम की धारा 11 लागू की गई है और बिजली की कमी को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, ''कर्नाटक में गंभीर सूखे की स्थिति के कारण बिजली की मांग काफी बढ़ गई है। लेकिन सरकार राज्य के अंदर और बाहर दोनों जगह बिजली खरीदकर बढ़ती मांग को पूरा करने की कोशिश कर रही है। राज्य में बिजली पैदा करने वालों से इसे सरकार को आपूर्ति करने के लिए एक आदेश जारी किया गया है।'' जॉर्ज ने कहा कि, "इस कमी के लिए प्राकृतिक आपदाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें सूखा, पवन ऊर्जा में कमी और बादल शामिल हैं। फिर भी, हमने ग्रिड से बिजली खरीदकर इस स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया है। हमने 400 सबस्टेशनों की पहचान करके महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिनमें से 230 पर काम चल रहा है। हम 1 दिसंबर तक कुदागी से बिजली खरीदने की राह पर हैं और हमने पंजाब और यूपी के साथ एक वस्तु विनिमय प्रणाली भी स्थापित की है।"

उन्होंने बताया कि, 23 अप्रैल से 15 अक्टूबर 2023 तक 1627 MU बिजली 1102 करोड़ रुपये में खरीदी गई है, और इसी तरह, इसी अवधि के दौरान, IEX के माध्यम से कुल 636 MU बिजली बेची गई है। जॉर्ज ने कहा कि, "इस गलत धारणा को दूर करना आवश्यक है कि कर्नाटक अंधेरे में है। हमारे पास पावागाडा सौर पार्क को और भी बड़ा बनाने की बड़ी योजना है, एक विशाल क्षेत्र में 2,300 मेगावाट से 4,300 मेगावाट तक। हम गडग और गुलबर्गा में अधिक सौर ऊर्जा पैदा करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ये प्रयास दर्शाते हैं कि हम इस दिशा में मजबूत कदम उठा रहे हैं।''

'मेरा गुनाह सिर्फ इतना है कि..', शराब घोटाले में गिरफ्तार संजय सिंह के नाम से पर्चे बांटेगी AAP, निशाने पर मोदी सरकार

'आप जाकर दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के कपड़े फाड़िए...', टिकट न मिलने से नाराज नेताओं पर भड़के कमलनाथ, BJP ने वायरल किया VIDEO 

फिलिस्तीनी दूत से मिले विपक्षी दलों के कई नेता, गाज़ा की पीड़ा पर जताई चिंता, आतंकियों द्वारा नग्न घुमाई गईं महिलाओं पर एक शब्द नहीं !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -