'हम देश की समुद्री ताकत बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं', कोच्चि में बोले PM मोदी
'हम देश की समुद्री ताकत बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं', कोच्चि में बोले PM मोदी
Share:

कोच्चि: पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों के दक्षिण भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान केरल के कोच्चि में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- स्वतंत्रता के अमृतकाल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में हर राज्य की अपनी-अपनी भूमिका है। उन्होंने कहा कि जब भारत समृद्ध था, जब वैश्विक जीडीपी में भारत की GDP बहुत थी, तब उसकी ताकत उसके बंदरगाह एवं बंदरगाह शहर ही थे, आज जब भारत वैश्विक व्यापार का बड़ा केंद्र बन रहा है तो हम देश की समुद्री ताकत बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, केंद्र सरकार समुद्र के किनारे बसे कोच्चि जैसे शहर की सामर्थ्य और बढ़ाने में जुटी है। हम यहां के बंदरगाह की क्षमता को बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं। इंफ्रा पर निवेश कर रहे हैं। सागरमाला प्रोजेक्ट के तहत पोर्ट की कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है। आज देश को अपना सबसे बड़ा ड्राइ डॉक मिला है। इसके अतिरिक्त आज शिप बिल्डिंग, शिप रिपेयरिंग एवं एलपीजी इंपो टर्मिनल इंफ्रा का भी लोकार्पण हुआ है। ये सुविधाएं केरल एवं दक्षिणी भारत के विकास को गति देंगी। मेड इन इंडिया एयरक्राफ्ट करिएर आईएनएस विक्रांत के निर्माण का गौरव कोच्चि के पास है। इन सुविधाएं शिपयार्ड की कैपेसिटी कई गुना बढ़ जाएगी। केरल के लोगों को इन सुविधाओं को बधाई देता हूं। 

पीएम मोदी ने कहा, बंदरगाह, शिपिंग एवं इनलैंड वाटरवेज के सेक्टर में ईज ऑफ डुइंग बिजनेस बढ़ाने के लिए पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा अनेक रिफॉर्म्स किए गए हैं। इससे बंदरगाहों में अधिक इन्वेस्टमेंट आया है तथा अधिक इम्प्लॉयमेंट जेनरेट हुआ है। भारत को दुनिया की एक बड़ी मेरिटाइम पॉवर बनाने के लिए हम मेगा पोर्ट्स, शिप ब्युल्डिंग एवं शिप रिपेयर क्लस्टर्स जैसा इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोच्चि शिपयार्ड का अहम किरदार है। इसकी क्षमता और बढ़ेगी। केरल का लगातार तेज विकास हो, इसी कामना के साथ नए प्रोजेक्ट की बहुत बधाई देता हूं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश में 25 करोड़ लोग निर्धनता से बाहर निकले हैं। जिस देश में पांच दशकों तक कांग्रेस जैसी सरकारों ने केवल गरीबी हटाओं का नारा दिया। ये दर्शाता है कि हमने जो रास्ता विकास के लिए अपनाया है वो सही है। NITI आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, आज गल्फ देशों से भारत के संबंध इतिहास के सबसे मजबूत दौर से गुजर रहे हैं। आज उनका भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है, सुरक्षा का भाव भी बढा है।
 

महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!

बढ़ते कोहरे की वजह से रद्द हुई कई हवाई यात्राएं और कई ट्रेन भी लेट

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -