चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में एडीजी को किया निलंबित

Feb 28 2021 12:21 PM
चुनाव की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में एडीजी को किया निलंबित

कोलकाताः अभी देश के कई राज्यों में चुनावों को लेकर राजनीती में हलचल बनी हुई है, वही इस बीच पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों की दिनांकों का ऐलान करने के एक दिन पश्चात् चुनाव आयोग ने शनिवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) जावेद शमीम को उनके पद से निरस्त कर दिया। शमीम के स्थान पर जगमोहन को नियुक्त किया गया है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अफसर (सीईओ) ने ऑर्डर में कहा है कि 1995 बैच के आईपीएस अफसर शमीम जगमोहन की स्थान पर महानिदेशक, फायर सर्विस होंगे। उनकी रैंक एडीजी की ही रहेगी।

वही इस फेरबदल से कुछ वक़्त पूर्व भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अफसर आरिज आफताब से भेंट की थी। प्रतिनिधिमंडल में सांसद स्वपन दासगुप्ता एवं अर्जुन सिंह सम्मिलित थे। उन्होंने आरिज आफताब से "पक्षपातपूर्ण" पुलिस अफसरों को चुनाव ड्यूटी से हटाने का आग्रह किया था। इस माह के आरम्भ में ममता बनर्जी सरकार ने विधानसभा चुनाव से पूर्व शमीम को स्टेट एडीजी (कानून व्यवस्था) के पद पर नियुक्त किया था। इससे पूर्व वे कोलकाता पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (द्वितीय) के पद पर थे।

साथ ही मुख्य निर्वाचन अफसर से मिलने के पश्चात् दासगुप्ता ने कहा था कि "जिस प्रकार से पश्चिम बंगाल में पुलिस प्रशासन काम कर रहा है, उससे यहां निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है। हम जिलें में तैनात कुछ पुलिस अफसरों के नाम बता सकते हैं। अगर वे अपने पदों पर रहते हैं तो स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं हैं। “उन्होंने दावा किया कि इसको लेकर कोलकाता के पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा से मीटिंग के लिए के कई अपील भी की, किन्तु उन्होनें इसे कबूल नहीं किया है। वही अब आने वाले चुनावों को लेकर हर ओर उत्सुकता है।

गेहलोत और पायलट के बीच बना नया गुट, जानिए क्यों

न्यूजीलैंड में काबू के बाहर हुई कोरोना महामारी, हालात हुए और भी गंभीर

मन की बात से पहले राहुल गांधी ने प्रधांनमंत्री मोदी पर साधा निशाना, कहा- हिम्मत है तो...