घर बैठे ऐसे ठीक करें पानी में गया फोन
घर बैठे ऐसे ठीक करें पानी में गया फोन
Share:

आपने कई दुकानों के बाहर आज के ज़माने की एक कहावत लिखी देखी होगी कि "फैशन के इस दौर में गैरेंटी की इच्छा ना करें". ये कहावत इनदिनों आने वाले स्मार्टफोन्स के ऊपर बिलकुल सटीक बैठती है. दरअसल आजकल बाजार में इतने प्रकार के स्मार्टफोन्स मौजूद है कि अच्छे बुरे का अंदाजा लगाना भी काफी कठिन हो गया है. हालांकि ब्रांडेड और फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की बात अलग है लेकिन कई छोटे मोबाइल ब्रांड्स भी तेजी से अपने हैंडसेट्स लांच करने में लगे हुए. काफी कम कीमत पर कई फीचर्स से लैस स्मार्टफोन बड़ी आसानी से उपलब्ध कराये जा रहे है. लेकिन ऐसे स्मार्टफोन बहुत अधिक सुरक्षा के साथ नहीं आते. वहीँ आपने फ़ोन में पानी चले जाने के बाद फ़ोन के खराब होने की बात भी कई बार सुनी होगी. हो सकता है आप भी कभी स्मार्टफोन में पानी जाने की घटना से दो चार हो चुके हो.

कहा जाता है कि स्मार्टफोन में होने वाली किसी भी दिक्कत को ठीक किया जा सकता है लेकिन पानी जाने की समस्या का कोई निवारण नहीं होता. हालांकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है जो आपके फोन में पानी जाने की समस्या को घर में ही ठीक करने की उम्मीद जगा देता है. तो चलिए आपको बताते है कैसे फोन में पानी में गयी समस्या से निपटा जा सकता है. सबसे पहले बैट्री को निकाल दें. सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड भी अलग कर दें. अपने फोन को किसी हेयर ड्रायर से सुखाने के बजाए सबसे पहले सूरज देवता की शरण में ले जा कर रख दें.

यानी अपने फोन को धूप में रखना न भूलें. लगभग 24 घंटे फ़ोन को धूप में रखे इससे फोन अच्छी तरह सूख जाएगा. लेकिन फ़ोन को तुरंत चालू न करें. इसके बाद आप वेक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते है. इससे 20 मिनट में फोन का सारा पानी सुखाया जा सकता है. याद रहे हेयर ड्रायर कभी प्रयोग ना करें. इन उपायों के अलावा आप चावल के बर्तन में फ़ोन को 24 से 48 घंटे के लिए रख सकते है. चावल पानी को आसानी से सोख लेता है. इसके अलावा आप पानी सोखने वाले तौलिये , नैपकिन को 1 दिन के लिए रख दीजिये, पानी सोखने के बाद फ़ोन वापस से ऑन कीजिये.

 

सबसे पहले भारत में लांच होगा नोकिया का ये धाकड़ स्मार्टफोन

इन तकनीकों के साथ लांच हुआ सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9 Plus

लांच हुआ Samsung Galaxy S9 और Galaxy S9 Plus

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -