दिल्ली में गहराया जल संकट, केजरीवाल सरकार ने हरियाणा से मांगा ज्यादा पानी
दिल्ली में गहराया जल संकट, केजरीवाल सरकार ने हरियाणा से मांगा ज्यादा पानी
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के साथ ही अब पानी का संकट भी गहराने लगा है. दरअसल, यमुना नदी में पानी के प्रवाह में भारी कमी दर्ज की गई है. इसके चलते वजीराबाद में जल स्तर बहुत तेजी से कम हो रहा है. ऐसे में दिल्ली जल बोर्ड (DJB) ने हरियाणा सिचाई विभाग को पत्र लिखते हुए और पानी छोड़ने की अपील की है. ताकि वजीराबाद में घटते जल स्तर को बढ़ाकर इस संकट से निपटा जा सके. 

बता दें कि इससे पहले अप्रैल में भी दिल्ली जल बोर्ड ने हरियाणा को ऐसा ही पत्र लिखते हुएर पानी छोड़ने की मांग की थी. दिल्ली जल बोर्ड ने अपने पत्र में कहा है कि वजीराबाद में यमुना का जल स्तर 672.6 फीट रह गया है. यह सामान्य जल स्तर 674.5 फीट से 2 फीट कम है. पत्र में आगे कहा गया है कि, हरियाणा से नदी का जल दिल्ली लाने वाले CLC (कैरीड लाइनेड चैनल) और DSB (दिल्ली सब-ब्रांच) में भी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. CLC में सामान्य 683 क्यूसेक के मुकाबले 563 क्यूसेक पानी है. इससे जल का उत्पादन प्रभावित हो रहा है. 

दिल्ली जल बोर्ड (DJB) ने हरियाणा से अतिरिक्त 150 क्यूसेक पानी छोड़ने का अनुरोध किया है, ताकि जल संकट से निपटा जा सके. यही नहीं दिल्ली जल बोर्ड ने मांग करते हुए कहा है कि मानसून तक इस अतिरिक्त पानी को छोड़ा जाए, जब तक यमुना में बारिश के कारण अतिरिक्त जल न आने लगे. 

चेन्नई में 5 मई से दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉयर सम्मेलन आयोजित किया गया

दो हिन्दू बहनों ने पेश की धार्मिक एकता की अद्भुत मिसाल, ईदगाह बनाने के लिए दान की अपनी 4 बीघा जमीन

14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजे गए सपा के पूर्व MLA वीरेश यादव, 25 साल पुराने मामले में हुई कार्रवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -