'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण के ट्रायल में बनना चाहते हैं वॉलंटियर? AIIMS ने दिया विज्ञापन
'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण के ट्रायल में बनना चाहते हैं वॉलंटियर? AIIMS ने दिया विज्ञापन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के तीसरे चरण के ट्रायल की तैयारियां आरंभ हो गई है. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने तीसरे चरण के ट्रायल के इच्छुक वॉलंटियर को इनरोल करने के लिए विज्ञापन निकाला है. इस विज्ञापन के अनुसार, 31 दिसंबर तक सभी इच्छुक वॉलंटियर आवेदन कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि कल ही कोवैक्सीन को लेकर खुशखबरी आई थी. ट्रायल के दौरान इस वैक्सीन ने प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों पर सुरक्षित और इम्यूनोजेनेसिटी परिणाम दिए, साथ ही इसका कोई गंभीर प्रतिकूल असर भी नहीं नज़र आया. कोवैक्सीन ने सेल मेडीएटेड इम्यून रिस्पॉन्स प्रोड्यूस किया. स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन के पहले चरण ट्रायल से अधिक फेज-2 ट्रायल में लोगों में अच्छे नतीजे (एंटीबॉडी) देखने को मिले, ऐसा नए डाटा के आधार पर कहा जा रहा है. 

आपको बता दें कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) को हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटक ने ICMR और पुणे स्थित एनआईवी के साथ मिलकर विकसित किया है.  कंपनी की मानें तो कोवैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. यह वैक्सीन भारत बॉयोटक के BSL-3 बॉयोकंटेनमेंट फैसिलिटी में तैयार की जा रही है. कुछ दिनों पहले DCGI से कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी गई थी.

श्रीलंका ने किया बड़ा फैसला, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पार्किंग और लैंडिंग लागत माफ

मुख्य कोच राष्ट्रीय टीम में देखना चाहते है अधिक भारतीय तीर खिलाड़ी

बैंक कस्टमर्स के लिए बड़ी खबर, पूरा हुआ इन 3 बैंकों का विलय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -