नवाब वाजिद अली शाह के प्रपौत्र प्रिंस कौकब कद्र का कोरोना से हुआ निधन
नवाब वाजिद अली शाह के प्रपौत्र प्रिंस कौकब कद्र का कोरोना से हुआ निधन
Share:

कोलकाता: अवध के आखिरी नवाब वाजिद अली शाह के प्रपौत्र प्रिंस कौकब कद्र अब इस दुनिया में नहीं रहे। जी हाँ, उनका निधन बीते रविवार शाम कोलकाता में कोरोना से हो गया है। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार 87 साल के प्रिंस कौकब कद्र एक हफ्ते पहले कोरोना पॉजिटिव मिले थे। अब वह अपने पीछे बीवी, दो बेटे और चार बेटियां छोड़ गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार उनकी बीवी लखनऊ के मशहूर खानदान-ए-इज्तेहाद से ताल्लुक रखती हैं और वह कोलकाता के मटियाब्रुज इलाके में स्थित सिबतैनाबाद इमामबाड़ा ट्रस्ट के वरिष्ठ ट्रस्टी रहे, जहां नवाब वाजिद अली शाह को दफनाया गया था।

वहीं उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से वाजिद अली शाह के साहित्यिक और सांस्कृतिक योगदान पर उर्दू में डॉक्टरेट किया था। इसके बाद प्रिंस कौकब कद्र उसी यूनिवर्सिटी से उर्दू के प्रोफेसर के रूप में जुड़ गए। वहीं साल 1993 में वह रिटायर हो गए थे। हाल ही में उनके बेटे इरफान अली मिर्जा ने बताया कि 'उनके वालिद बिलियर्ड्स एंड स्नूकर फेडरेशन ऑफ इंडिया, वेस्ट बंगाल बिलियर्ड्स एसोसिएशन और उत्तर प्रदेश बिलियर्ड्स एंड स्नूकर एसोसिएशन के संस्थापक सचिव थे। 1963-64 में कोलकाता के ग्रेट ईस्टर्न होटल में हुई पहली विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के वे चीफ रेफरी भी रहे।'

आपको बता दें कि उनकी बेटी मंजीलत फातिमा साल 1980 में अहमदाबाद में हुई जूनियर नेशनल स्नूकर चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर नेशनल चैंपियनशिप खेलने वाली पहली महिला बनी थी। आप सभी जानते ही होंगे बंगाल में बीते रविवार को कोरोना के 3215 नए मामले आने के साथ संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार निकल चुका है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,02,708 हो गया है, जिनमें 23,624 एक्टिव केस हैं।

मुंबई में रहने से डरती है यह टीवी एक्ट्रेस, किया खुलासा

सुशांत के लिए फिर अंकिता ने माँगा न्याय, पोस्ट कर कही यह बात

दो दिवसीय बिहार दौरे पर पहुंची चुनाव आयोग की टीम, जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -