खतौली विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को मतदान, विक्रम सैनी को सजा मिलने से रिक्त हुई सीट
खतौली विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को मतदान, विक्रम सैनी को सजा मिलने से रिक्त हुई सीट
Share:

लखनऊ: भाजपा MLA विक्रम सैनी की विधायकी जाने से रिक्त हुई उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले की खतौली विधानसभा सीट पर भी 5 दिसम्‍बर को ही उपचुनाव होगा। इसी दिन समाजवादी पार्टी (सपा) संस्‍थापक मुलायम सिंह के देहांत से रिक्त हुई मैनपुरी लोकसभा सीट और हेट स्‍पीच मामले में आजम खां के सजा पाने से रिक्त हुई रामपुर विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा। बता दें कि, निर्वाचन आयोग ने मैनपुरी और रामपुर का चुनाव कार्यक्रम पहले ही घोषित कर चुका है। खतौली सीट को भी 11 अक्‍टूबर से रिक्त मानते हुए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी की गई गई थी। अब नामांकन से लेकर वोटिंग और मतगणना की तारीखों की घोषणा की गई है। 

घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, खतौली उपचुनाव की मतगणना भी आठ अक्‍टूबर को होगी। 18 वीं विधानसभा में अब तो दो विधायकों की सदस्यता समाप्त हो चुकी है। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने विधिक राय मिल जाने के बाद खतौली सीट खाली घोषित करने का फैसला लिया और सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी। इसमें कहा गया है कि MPMLA कोर्ट ने विक्रम सैनी को दो साल की सजा और 5000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अत: निर्वाचन आयोग के पत्र द्वारा दी सूचना के हिसाब से शीर्ष अदालत के फैसले के आलोक में विक्रम सैनी 11 अक्तूबर 2022 से अयोग्य माने जाएंगे और उनकी सीट खाली घोषित हो गई है।

बता दें कि मुजफ्फरनगर के दंगों के मामले में विक्रम सैनी को दो वर्ष जेल की सजा सुनाई गई है। इससे पहले आजम खां की रामपुर सीट से सदस्यता भी रद्द की जा चुकी है। इस सीट पर अब उपचुनाव होने जा रहा है। रामपुर में उपचुनाव की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। रामपुर में भी पांच दिसंबर को मतदान होगा। 

'अगर हमारी सरकार आई तो किसानों का कर्ज माफ होगा', तेंलगाना के लोगों से राहुल गांधी का वादा

रूस-यूक्रेन जंग के बीच मॉस्को जाएंगे एस जयशंकर, इस यात्रा पर टिकी दुनियाभर की नज़रें

गजेंद्र वर्मा ने शहर अध्यक्ष पर लगाया गंभीर आरोप, टिकट वितरण को लेकर कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -