सफर में उल्टी आपको भी कर सकती है शर्मिदा, अपनाएं ये तरीके
सफर में उल्टी आपको भी कर सकती है शर्मिदा, अपनाएं ये तरीके
Share:

सफर के दौरान अक्सर लोगों को उलटी होने की परेशानी होती रहती है. ऐसे में आप अकेले जा रहे हैं तो ठीक है लेकिन अगर आपके साथ और भी कई लोग हैं तो आपको शर्मिंदगी हो सकती हैं. वजह से सफ़र का मूड तो खराब होता ही है, इसी के साथ ही दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं. अगर आपको भी बार-बार सफ़र के दौरान उल्टी होने की परेशानी से जूझना पड़ता हैं. अगर आपको भी ऐसी परेशानी होती है तो आपको कुछ उपाय अपनाने की जरूरत है. आइये जानते हैं उन उपाय के बारे में. 

* अदरक में पाए जाने वाले एंटीमेंटिक गुण उल्टी और चक्कर आने की समस्या से राहत दिलाते हैं. सफर के दौरान जब भी उल्टी आने का मन करें तो अदरक का एक टूकड़ा अपने मुंह में डाल लें. ऐसा करने से कुछ ही देर में घबराहट की समस्या दूर हो जाएगी. 

* सफर के दौरान आपका जी मिचलने लगे तो तुंरत अपने मुंह में लौंग डाल लें. मगर ध्यान रहें लौंग को चबाए ना इसको मुंह में डालकर सिर्फ चूसे. कुछ देर के बाद आपका मन ठीक हो जाएगा. 

* जब भी बस या फिर गाड़ी से सफर कर रही हो तो अपने साथ पुदीना जरूर रखें. पुदाना मांसपेशियों को आराम देता है. पुदीने को सुंघने से चक्कर आने और यात्रा पर तबीयत खराब होने की स्थिति ठीक हो जाती है. आप चाहें तो पुदीने की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. 

* नींबू उल्टी और जी मिचलने जैसे समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं. 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और नमक मिलाकर पीएं. इस पानी को पीने से सफर के दौरान होने वाली हर परेशानी से राहत मिलेगी. 

* सफर करते समय किताब पढ़ने या मोबाइल के इस्तेमाल से दूर रहें क्योंकि ऐसा करने से चक्कर आते हैं और जी मचलाता है. 

* अगर आपको प्याज की स्मैल से कोई परेशानी नहीं है तो सफर पर जाने से बाद एक घंटे पहले प्याज के रस में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीएं. इसको पीने से सफर के दौरान उल्टियां नहीं आएंगी. 

नाभि के कालेपन को ऐसे करें दूर, बनाएं सुंदर

माथे की झुर्रियों को ऐसे करें दूर

अट्रैक्टिव ब्रेस्ट चाहती हैं तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -