नाभि के कालेपन को ऐसे करें दूर, बनाएं सुंदर

शरीर का अहम हिस्सा होता है नाभि. नाभि की सुंदरता ही आपके लुक को और भी सुंदर बना देती है. नाभि की सुंदरता को बनाये रखने के लिए आपको कई तरह के उपाय अपनाते हैं. गर आप ठीक से नाभि का ख्याल नही रखते तो इसमें कालापन आने लगता है. जिसकी वजह से महिलाओं को साड़ी या क्रॉप टॉप जैसे कपड़ो को पहनने में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. वैसे तो बाज़ार में बहुत सी सौंदर्य क्रीम उपलब्ध है जिनसे आप नाभि के कालेपन को दूर कर सकती है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल्स आपके लिए नुकसान देह हो सकते है. लेकिन आप इन घरेलु तरीकों से भी अपनी नाभि को सुंदर बना सकते हैं.

* नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी बहुत हेल्पफुल है. हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कालापन दूर हो जाएगा.

* ऑलिव ऑयल स्किन को नैचुरल तरीके से गौरा करता है. 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी.

* नारियल के तेल में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण पाएं जाते है. 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें. इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से नाभि के आसपास की जगह को साफ कर दे. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी.

अट्रैक्टिव ब्रेस्ट चाहती हैं तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

आँखों को बना सकते हैं परफेक्ट, इस्तेमाल करें Eyeliner

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -