वोल्वो पेश करने जा रही है अपनी अब तक की सबसे बड़ी कार
वोल्वो पेश करने जा रही है अपनी अब तक की सबसे बड़ी कार
Share:

'Metaverse' क्या आपकी शब्द से परिचित हैं? यदि नहीं तो यह समझ लीजिए कि यह एक इंटरनेट का ऐसा नया 3D वर्ल्ड है जहां आप उन सभी कामों को कर पाएंगे जो वास्तविक दुनिया में करना असंभव होता है लेकिन यह सभी कार्य एक वर्चुअल यानी आभासी दुनिया में होने वाला है। अब इसी 'नई दुनिया' की पहली कार, दिग्गज कार निर्माता कंपनी वोल्वो (Volvo) द्वारा देश में लांच होने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके है। लग्जरी कार निर्माता वोल्वो ने इस कार का निर्माण किया है जो कि पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक कार होगी जिसका नाम वोल्वो XC 40 (Volvo XC 40) रिचार्ज है। वोल्वो कार इंडिया ने एलान किया है कि उसकी पहली इलेक्ट्रिक XC40 रिचार्ज आधिकारिक तौर पर मेटावर्स यानी इंटरनेट की एक आभासी विश्व के प्लेटफार्म पर पेश की जा चुकी है। यह पहला ही मौका होगा जब इंडिया में किसी कार को लॉन्च करने के लिए इस तकनीक का प्रयोग किया जाने वाला है। कंपनी की ओर से 26 जुलाई को इस कार की लॉन्चिंग की डेट भी सामने आ चुकी है। इस कार को भारत में ही असेंबल किया गया है। इंडिया में वोल्वो कारों के स्थानीय रूप से असेंबल किए गए पोर्टफोलियो में शामिल होने वाली XC 40 रिचार्ज प्योर इलेक्ट्रिक सबसे नई कार होने वाली है।

इस नई दुनिया की कार वोल्वो XC 40 रिचार्ज को इंडिया में पहली बार पिछले वर्ष मार्च में प्रदर्शित कर दिया गया है। कंपनी की इंडिया की प्रबंध निदेशक ज्योति मल्होत्रा ने कहा है कि "वोल्वो एक सुरक्षित और हाई टेक्नोलॉजी वाली कारों में प्रौद्योगिकी की क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए दुनिया भर में पहचानी जाती है। मेटावर्स की क्षमताओं का लाभ उठाना वोल्वो कारों में प्रौद्योगिकी के प्रयोग का एक और उदाहरण दिया गया है। इंडियन मार्केट में यह पहला मौका है जब इस प्लेटफार्म पर एक नया मॉडल पेश किया जाने वाला है। हमें विश्वास है कि 400 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज के साथ XC 40 रिचार्ज उन ग्राहकों के तलाश को पूरा करेगी जो वोल्वो कारों के सामान सुरक्षा और लग्जरी के फीचर्स के साथ एक इलेक्ट्रिक व्हीकल के ऑप्शन की तलाश कर रहे है"।

वोल्वो XC 40 रिचार्ज की खासियत: 26 जुलाई को लॉन्च के साथ ही नई वोल्वो XC 40 रिचार्ज की बिक्री देश में शुरू की जा चुकी है। इस कार की प्री बुकिंग पहले ही शुरु हो गई है। कम्पनी की ओर से लॉन्चिंग डेट पर ही इसकी कीमतों की घोषणा कर दी गई है। इस कार में 78kwh की लीथियम आयन बैटरी के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर देखने के लिए मिल रही है, जो एक चलने पर 408bhp की पावर और 660nm का टार्क जेनरेट करने का काम करती है। यह कार अपने ICE मॉडल की तरह ही दिखती है और इसे उसी कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जा चुका है।

इलेक्ट्रिक कार ओनर्स के लिए बड़ी खबर, मात्र इतने मिनट में चार्ज होगी गाड़ियां

बेहद ही कम दाम में पेश की गई हुंडई की नई कार

क्या आप भी खरीदना चाहते है कम मूल्य में कार तो Honda ने पेश किया खास ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -