फॉक्सवैगन भी लाना चाहती है इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारें
फॉक्सवैगन भी लाना चाहती है इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारें
Share:

जर्मन ऑटमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन भी इलेक्ट्रिक कार निर्माण के क्षेत्र में प्रवेश करना चाह रही है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 80 इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करना है। इस संबंध में जानकारी फ्रैंक्फर्ट मोटर शो में फॉक्सवैगन कंपनी के अध्यक्ष मथायस मुलर ने दी।

मुलर का कहना है कि फॉक्सवैगन समूह अपने 'रोडमैप ई' के तहत लगभग आल 50 इलेक्ट्रिक वाहनों और करीब 30 प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों का शुभारंभ करेगा। फॉक्सवैगन चाहता है कि 2025 तक कम से कम उसके 4 इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में आ जाए।

यदि कंपनी ऐसा कर पाने में सक्षम होती है, तो फॉक्सवैगन सलाना 30 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री वाला ऑटोमेकर बन जाएगा। दूसरी ओर भारत सरकार भी देश में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिहाज से 2030 तक सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक करने पर जोर दे रही है।

कंपनी ने बताया कि हर मॉडल में एक सब इलेक्ट्रिक संस्करण भी होगा। इसके परिणामस्वरूप पूरे वीडब्ल्यू समूह के ब्रांडों में लगभग 300 इलेक्ट्रिक मॉडल होंगे। बिजली के वाहनों की ओर भारी बदलाव एक भारी लागत खर्च होती है।

फॉक्सवैगन इलेक्ट्रिक गतिशीलता के अनुसंधान और विकास के लिए 23.9 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के साथ चुनौती पर्यावरण के अनुकूल वाहनों को बिजली की आपूर्ति करना भी है। फॉक्सवैगन का कहना है कि 2025 तक 150 गीगावाइट बैटरी क्षमता की आवश्कता होगी।

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में फॉक्सवैगन ने बताया साल 2025 तक का ड्रीम

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दिखाई दी सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट की झलक

बजाज बना सकती है इलेक्ट्रिक बाइक

कार की लॉन्ग लाइफ के लिए आजमाएं ये टिप्स

नोटबंदी और जीएसटी से सेकंड हैंड कार के मार्केट पर असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -