जल्द ही इंडिया में लॉन्च की जा सकती है Volkswagen Polo GTI, जानिए क्या है इसकी खासियत
जल्द ही इंडिया में लॉन्च की जा सकती है Volkswagen Polo GTI, जानिए क्या है इसकी खासियत
Share:

चेक कार निर्माता कंपनी वॉक्सवैगन की वॉक्सवैगन पोलो GTI हॉट हैच को पहली बार वर्ष  2016 के अंत में इंडियन में लॉन्च कर दिया गया था और कहा जा रहा है कि यह कार एक बार फिर भारतीय बाजार में वापसी कर सकती है। हालांकि Volkswagen Polo का इंडिया में उत्पादन अपने वर्तमान स्वरूप में खत्म ही चुका है और नई छठी-जनरेशन वॉक्सवैगन पोलो को विदेशों में बेचा जाने वाला है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार इंडिया खरीदारों के लिए 200 बीएचपी से अधिक पावर देने वाले GTI वर्जन को पूर्ण आयात के रूप में लॉन्च कर सकते है। हालांकि वॉक्सवैगन इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने लेटेस्ट वॉक्सवैगन पोलो के स्थानीय उत्पादन से मना किया है।

लेकिन उन्होंने संकेत दिया है कि कंपनी सीमित तादाद में Polo GTI वर्जन के लॉन्च का मूल्यांकन करने में लगी हुई है। जब 5 वर्ष पूर्व लॉन्च कर दिया था, पांचवीं-जनरेशन की Volkswagen Polo-आधारित GTI वर्जन का मूल्य 25.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) थी। थ्री-डोर बॉडी स्टाइल में पेश की गई इस हॉट हैचबैक में 1.8-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन का उपयोग भी कर सकते है। यह इंजन 192 BHP की पावर प्रदान करता है। यह कार 233 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है और यह सिर्फ 7.2 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने वाली है।

अब चूंकि इसे CBU (पूरी तरह से निर्मित इकाई) के तौर पर इंडिया में लाया जाने वाला है, तो ऐसे में इसकी संख्या सीमित रहने वाली है। Volkswagen Polo GTI की वर्ष 2017 के मध्य में GST के कार्यान्वयन के साथ टैक्स दरों में संशोधन के उपरांत मूल्य में 6 लाख रुपये की कमी के उपरांत तेज बिक्री देखने के लिए मिली है। हाल के वर्षों में जर्मन ऑटोमेकर ने अन्य सीमित संख्या, उच्च-मूल्य के आयात के साथ-साथ सफलता देखने के लिए मिली है। इस लिस्ट में Volkswagen T-Roc (19.99 लाख रुपये में लॉन्च किया गया था और बाद में इसकी कीमत 21.35 लाख रुपये हो गई) और Volkswagen Tiguan Allspace (33.12 लाख रुपये में पेश किया गया) SUV शामिल हैं।

हालांकि वॉक्सवैगन ने बीते कुछ वर्षों में इंडिया में PQ25 प्लेटफॉर्म-आधारित, 5वीं-जनरेशन वॉक्सवैगन पोलो की बिक्री भी भी पेश कर दिया है। हैचबैक वर्ष 2018 में पूर्ण जनरेशन परिवर्तन के साथ, वैश्विक बाजारों के लिए कंपनी के आधुनिक MQB A0 आर्किटेक्चर में स्थानांतरित ही चुकी है। इस अंतरराष्ट्रीय-स्पेक मॉडल को वर्ष 2021 में एक और अपडेट दिया गया, जिसने इसके डिजाइन और स्टाइल को इसके बड़े वर्जन Volkswagen Golf के अनुरूप रख चुके है। इस हैचबैक का लेटेस्ट GTI वर्जन में 2.0-लीटर TSI इंजन मिलता है, जो 204 BHP की पावर प्रदान करता है और यह कार 0 से 100 किमी की रफ्तार सिर्फ 6.5 सेकंड में हासिल करने वाली है।

लॉन्च हुआ 100km की रेंज वाला शानदार स्कूटर, जानिए क्या है इसकी कीमत

मार्च माह में इन कारों में मिल रही है भारी छूट, जल्द ही लाए अपने घर

टाटा टियागो से लेकर टियागो तक इन कारों में मिल रहा भारी डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -