कश्मीर फाइल्स को 'झूठा' कहने वालों को विवेक अग्निहोत्री का जवाब, अब पीड़ित खुद सुनाएंगे आपबीती, देखें Trailer
कश्मीर फाइल्स को 'झूठा' कहने वालों को विवेक अग्निहोत्री का जवाब, अब पीड़ित खुद सुनाएंगे आपबीती, देखें Trailer
Share:

नई दिल्ली: पिछले साल रिलीज हुई 'द कश्मीर फाइल्स' की सफलता के बाद, विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी अपनी आगामी सीरीज 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' रिलीज करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। निर्माताओं ने अब और भी अधिक ज्ञानवर्धक और रोमांचक सीक्वल देने का वादा किया है। Zee5 शो का ट्रेलर 21 जुलाई को जारी किया गया था और यह दिलचस्प लग रहा है।

 

विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी द्वारा निर्मित, 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' 7-भाग की श्रृंखला है, जिसका प्रीमियर जल्द ही Zee5 पर होगा। ट्रेलर में प्रतिष्ठित इतिहासकारों, विशेषज्ञों, पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ बातचीत की झलकियाँ पेश की गई हैं। 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के बड़े पैमाने पर पलायन और नरसंहार का कारण बनने वाली घटनाओं के आसपास के जटिल ऐतिहासिक, जातीय और भू-राजनीतिक विवरणों में गोता लगाने के लिए वास्तविक जीवन के उपाख्यानों, जीवित बचे लोगों की गवाही और संग्रहीत फुटेज को एक साथ बुनता है। यह श्रृंखला उन परिस्थितियों पर भी प्रकाश डालती है, जिनके कारण अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया और कश्मीर में इसके परिणाम सामने आए।

'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' के बारे में निर्देशक-निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने कहा, ''कश्मीर का नरसंहार न केवल भारत पर बल्कि मानवता पर एक धब्बा है। इसे आधुनिक समय की सबसे बड़ी छुपी हुई त्रासदी माना जाता है। इस कहानी को ईमानदारी से बताना हमारे लिए बहुत ज़रूरी था। अब तक जितनी भी फिल्में, साहित्य और मीडिया में जो रिपोर्ट आई है वह समसामयिक है। 32 साल बाद जब हमने 4 साल के व्यापक शोध के आधार पर द कश्मीर फाइल्स बनाई, तो इसने लोगों की आंखें खोल दीं।

उन्होंने आगे कहा कि, “लेकिन फिल्म पर ध्रुवीकरण करने वाले विचार थे - कुछ को लगा कि फिल्म केवल 10% वास्तविकता को चित्रित करती है और कुछ को लगा कि द कश्मीर फाइल्स एक प्रचार फिल्म थी। इसलिए, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण था कि हम अपने द्वारा किए गए सभी शोधों और साक्षात्कारों को उसके शुद्धतम और कच्चे रूप में पेश करें, ताकि लोग यह समझ सकें कि सच्चाई को संभालना मुश्किल है। मैं गारंटी दे सकता हूं कि 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' आपका दिल तोड़ देगी, लेकिन इरादा यह है कि हम इतिहास से सीखें, और हम आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस का स्वभाव विकसित करें और हम मानवता और अपने लोगों के लिए खड़े हों।

निर्माता पल्लवी जोशी ने कहा, "हमारी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' 4 साल के व्यापक शोध के बाद बनाई गई थी। जब कश्मीरी पंडित समुदाय ने इसे हमारे साथ साझा किया, तो उन्हें जिस गहरे दर्द और पीड़ा से गुजरना पड़ा, हमारे लिए उनकी डरावनी कहानियों को सुनना बहुत मुश्किल था, सिर्फ इसलिए नहीं कि हम उस दुख और दर्द से बहुत प्रभावित हुए, जिससे वे गुजरे थे, बल्कि इसलिए भी क्योंकि हम खुद को बहुत छोटा महसूस करने लगे थे, यह महसूस करते हुए कि यह कहानी हमें सरकार, प्रशासन, मीडिया और अन्य लोगों द्वारा नहीं बताई गई थी।

उन्होंने यह भी कहा, “जब हमने द कश्मीर फाइल्स बनाई, तो यह 3 घंटे लंबी फिल्म थी, फिर भी यह केवल हिमशैल का टिप थी। और जब समाज के एक वर्ग ने यह कहना शुरू कर दिया कि यह झूठ है और एक प्रोपेगेंडा फिल्म है, तब हमें एहसास हुआ कि सच्चाई को उसके असली और नग्न रूप में लोगों के सामने लाने की जरूरत है। इसलिए यहां हम द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपको हमारे द्वारा किए गए व्यापक शोध को दिखाता है, और आप पीड़ितों द्वारा अनुभव की गई अकल्पनीय भयावहता और आतंक की कहानियां सुन सकते हैं। इसलिए, यह एक ऐसी श्रृंखला है जिसे हर भारतीय को देखना चाहिए, क्योंकि हर भारतीय को यह जानना होगा कि भारत के लिए कश्मीर का क्या मतलब है और यह हमारे देश का आंतरिक हिस्सा कैसे है और आगे भी बना रहेगा।

बता दें कि, 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म ने पिछले साल देश को हिलाकर रख दिया था, लेकिन इसने केवल सतह को खरोंच दिया। 'द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड' सीधे स्रोत से कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और पलायन के आसपास की अनकही वास्तविकताओं, तथ्यों और सच्चाई को उजागर करने के लिए तैयार है। यह श्रृंखला कश्मीर की सदियों पुरानी यात्रा का भी पता लगाती है, जिसे कभी धरती पर स्वर्ग कहा जाता था, जो भारत, इसके लोगों और इसकी संस्कृति के लिए इसके महत्व की खोज करती है। रिलीज डेट जल्द ही घोषित की जाएगी। 

90 के दशक की वो 10 फिल्में, जिन्होंने पूरे देश में मचा दिया था बवाल

गोविंदा से संजय दत्त तक... ये है 90 के दशक के बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेता

Ajmer92: 250 लड़कियों का बलात्कार, लेकिन कोई चर्चा नहीं, आधा हिंदुस्तान नहीं जनता होगा ये भयावह सच्चाई !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -